Skin care: ऐसा कहा जाता है कि प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं के चेहरे पर झाइयां आ जाती है या फिर काले धब्बे पड़ जाते हैं। ऐसा बढ़ती उम्र के साथ भी हो सकता है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ काले धब्बे और झाइयां चेहरे पर दिखने लगती हैं। इन्हें एजिंग के साइन भी कहा जाता है। यदि आप भी इस तरह की समस्या से परेशान है तो हम इसके बारे में बताएंगे कि मुंह के आसपास के धब्बे का एक सामान्य लक्षण हाईपरपिग्मेंटेशन है। स्किन पर छोटे पैच में धब्बे विकसित हो जाते हैं और शरीर पर कहीं भी हो सकते हैं।

मुंह पर काले धब्बे को लेकर डॉ चित्रा ने इसके लिए कुछ ट्रीटमेंट बताएं है। यह कोई गंभीर समस्या नहीं है लेकिन हममें से कई महिलाएं इसको लेकर काफी शर्मिंदगी महसूस करती है। सेलिब्रिटी कॉस्मेटिक डॉक्टर चित्रा आनंद का कहना है कि इस स्थिति को हम पैरीओरल हाइपरपिगमेंटेशन कहते हैं और इसके होने से कई कारण होते हैं।

पैरीओरल हाइपरपिगमेंटेशन क्या है

आपकी त्वचा का प्राकृतिक रंग मेलेनिन नामक पिगमेंट से मिलता है। सन एक्सपोजर में आने, हार्मोन में उतार-चढ़ाव, दवाई और कुछ अन्य स्थिति में विशेष रुप से चेहरे पर मेलेनिन उत्पादन में बदलाव ला सकती है। यह हाइपरपिगमेंटेशन के धब्बे पैदा करता है जो आपके मुंह के चारों ओर दिखाई दे सकते हैं। हाइपरपिगमेंटेशन के दूसरे फॉर्म मेलास्मा और सन स्पॉट है जो सन एक्सपोज्ड एरिया को ज्यादा प्रभावित करते हैं। आपकी त्वचा में अतिरिक्त मेलेनिन उत्पादन के कारणों के आसपास की त्वचा में डिस्कलरेशन आ जाता है।

पैरीओरल हाइपरपिगमेंटेशन के कारण

मुंह के आसपास डार्क पैचेज होने का सामान्य कारण हैं, विटामिन बी और डी की कमी। विटामिन डी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। आपकी त्वचा के लिए पिगमेंट जिसे मेलेनिन कहते हैं यह उसे बढ़ावा देने में मदद करता है। इसकी कमी से आपके मुंह के आसपास धब्बे पड़ सकते हैं और होठों के आसपास की त्वचा भी काली हो जाती है।

Also Read- WINTER HEALTH TIPS: सर्दियों में तांबे के बर्तन के इस्तेमाल से मिलेंगे 5 चमत्कारी फायदे, इन बीमारियों के लिए नहीं खानी पड़ेगी दवा

सर्कुलेटिंग थायराइड हार्मोन

हारमोंस में कमी आने से ही चेहरे पर धब्बे हो जाते हैं। असंतुलित हार्मोन के कारण होने वाले डिस्कलरेशन का इलाज करने के लिए आपको मूल समस्या को ठीक करने की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप पहले डॉक्टर को अपने लक्षणों के बारे में विस्तार से बताएं। तभी डॉक्टर इन का हल बताएंगे।

Also Read- WINTER FASHION TIPS: इन 5 स्टाइल को कैरी कर आप दिखेंगी सबसे अलग, लोग करेंगे वाह-वाह

दाग धब्बों का ट्रीटमेंट

यदि आप अपने चेहरे से दाग धब्बे दूर करने के लिए आहार में विटामिन ई से भरपूर चीजों को शामिल करती है तो आप जल्दी से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा विटामिन डी और बी की कमी को पूरा करने के लिए आप विटामिन युक्त आहार का सेवन करें। इसके अलावा यदि आपके फेस पर ज्यादा जिद्दी धब्बे है तो 3 तरह के ट्रीटमेंट भी ले सकती है। जिसमें पहला ट्रीटमेंट बैरियर प्रोडक्शन, दूसरा फोटो प्रोडक्शन और तीसरा केमिकल पील्स और अन्य ट्रीटमेंट शामिल है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version