Skin Care Tips: तुलसी का पौधा सभी घरों में पाया जाता है। ये त्वचा की समस्याओं से लेकर बीमारियों तक से छुटकारा दिलाने में मददगार है। इसमें कई सारे ऐसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जिसके इस्तेमाल से स्किन पर ग्लो बढ़ता है।

तुलसी के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल गुण और एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ये चेहरे से पिंपल्स को खत्म करने में और रंगत निखारने में काफी सहायक है। इसका इस्तेमाल चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है।

तुलसी के पत्तों से फेस पैक तैयार किया जा सकता है। इससे चेहरे पर दाने, दाग धब्बे, रिंकल्स और झुर्रियों जैसी स्थिति उत्पन्न नहीं होती है। इसके तुलसी से फेस पैक घर में भी तैयार कर सकते हैं। इसके नियमित उपयोग से चेहरे पर आपको बेहतरीन रिजल्ट मिलेगा। तो आइए जानते हैं कैसे तैयार करें फेस पैक।

1. तुलसी और बेसन का फेसपैक

तुलसी और बेसन का पैक चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद है। इससे चेहरे पर निखार आता है। चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए तुलसी और बेसन के फेस पैक का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए तुलसी की कुछ पत्तियां को अच्छे से पीस लें। एक कप बेसन में तुलसी की पत्तियों का पेस्ट और आवश्यकता अनुसार पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं और साफ पानी से चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

2. तुलसी, गुलाब जल और हल्दी का बनाएं फेस पैक

तुलसी, गुलाब जल और हल्दी का फेस पैक बहुत फायदेमंद है। हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इससे चेहरे पर पिंपल्स की समस्या नहीं होती है। तुलसी और हल्दी से मिश्रण से चेहरा चमकने लग जाता है। इसके लिए 10 से 15 तुलसी के पत्तों को पीस लें और इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इसके बाद इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें। फेस पैक चेहरे पर लगाने से पहले चेहरा अच्छे से साफ करें और फेस पैक लगाएं। इस फेस पैक को 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर रहने दें फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

3. तुलसी और दही का फेस पैक

तुलसी और दही के फेस पैक से चेहरे पर मौजूद दाग धब्बों से छुटकारा मिलता है। इसके लिए तुलसी पीसकर दही में मिला लें। इसके बाद 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। अब पैक के सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा को धो लें। कुछ दिनों तक इस उपाय नियमित रूप से करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क समझ आने लगेगा।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version