Soya sauce: खाना स्वादिष्ट और मजेदार बने इसके लिए महिलाएं न जाने कितने इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल करती हैं। हर तरह के इनग्रेडिएंट्स का अपना अलग स्वास्थ्य पर प्रभाव होता है। इन्हीं में से एक है सोया सॉस। अमूमन चाइनीस फूड आइटम में सोया सॉस को ज्यादा शामिल किया जाता है, हालांकि यह भी माना जाता है कि अजीनोमोटो की ही तरह सोया सॉस भी सेहत के लिए हानिकारक होता है, जबकि इसके अपने स्वास्थ्य प्रभाव होते हैं। मसलन सोया सॉस का सेवन सेहत के लिए लाभदायक भी होता है और इससे कुछ नुकसान भी होते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि सोया सॉस का सेवन आपकी सेहत पर किस तरह प्रभाव डाल सकता है।

यह है सोया सॉस के लाभ

1.अगर सीमित मात्रा में सोया सॉस का इस्तेमाल किया जाए तो इससे आपको कई लाभ मिल सकते हैं।

2.सोया सॉस पाचन में मददगार साबित होता है। इतना ही नहीं सोया सॉस में मौजूद पॉलीफेनॉल भोजन के पाचन में मददगार है।

3.सोया सॉस में एंटीएलर्जिक गुण भी पाए जाते हैं, जिसके कारण यह कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से होने वाली एलर्जी को दूर करने में मददगार साबित होता है।

ये भी पढ़ें Natural Hair Growth: इस तेल के इस्तेमाल से घुटने तक लंबे बाल होना मुमकिन, ऐसे करें इस्तेमाल

4.सोया सॉस में एंटीट्यूमर दैनिक और एंटी म्युटाजेनिक प्रभाव होते हैं, जो ट्यूमर को काफी कम कर सकते हैं। हालांकि इसका यह मतलब नहीं है कि आप नियमित रूप से इसका सेवन अधिक मात्रा में करने लगे।

यह है सोया सॉस से होने वाले नुकसान

1.सोया सॉस में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है, जिसके कारण इसका अधिक सेवन उच्च रक्तचाप की समस्या को गंभीर बना सकता है। हालांकि ये टेबल नमक की तुलना में सोडियम में कम है।

2.सोया सॉस में गेहूं और ग्लूटेन होता है अगर आपको गेहूं से एलर्जी है या आपको सीलिएक रोग है तो ऐसे में आपको ग्लूटेन फ्री सोया सॉस का सेवन करने पर विचार करना चाहिए।

3.सोया सॉस के स्वाद को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त एमएसजी भी मिलाया जाता है, जिसके कारण इसके अधिक सेवन से आपको मेटाबॉलिक डिसऑर्डर, प्रजनन अंगों पर हानिकारक प्रभाव मतली, सिरदर्द और मोटापे की समस्या हो सकती है।

4.सोया सॉस में हिस्टामाइन की उपस्थिति होती है। इसके कारण व्यक्ति को कभी-कभी चकत्ते, पेट की समस्या, पसीना, सिर दर्द और चक्कर आ सकते हैं।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version