Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच अब जंग और भी खतरनाक हो गई हैं। इसी बीच रूस यूक्रेन पर लगातार ताबड़तोड़ हमले करता हुआ नजर आया है। भारत ने अपने नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है कहा गया है कि वह जल्दी से यूक्रेन छोड़ दें। बता दें कि पिछले 8 महीने से रूस और यूक्रेन का युद्ध लगातार जारी है। पिछले दिनों में ही रूस ने यूक्रेन पर हमले को तेज कर दिया। ऐसे में राजधानी कीव में मौजूद भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी कर भारतीयों को तुरंत देश छोड़ने के लिए कहा है। एडवाइजरी में कहा गया है कि बिगड़ती सुरक्षा स्थिति और हाल ही में बिगड़ते हालातों को देखकर यूक्रेन की यात्रा न करने की सलाह दी गई है।

रूस के यूक्रेन पर हमले के चार कारण

रूस लगातार नाटो सदस्य बनने की लगातार कोशिश कर रहा है, जो रूस नहीं चाहता कि यूक्रेन नाटो में शामिल हो। इसी वजह से रूस ने अपने हमले तेज कर दिया है। रूसी सिक्योरिटी काउंसिल के डिप्टी सेक्रेटरी अलेक्जेंडर का कहना है कि यूक्रेन जानता है कि अगर वह नाटो में शामिल होता है तो युद्ध को तीसरे विश्वयुद्ध में तब्दील कर दिया जाएगा। और इस तरह के कदम उठाने का परिणाम नाटो सदस्य भी जानते हैं।

रूस यूक्रेन के बीच हालात और भी पेचीदा होते जा रहे हैं रूस ने 11 न्यूक्लियर बॉम्बर्स भी लगाए हैं। वहीं रूस ने हाल के समय में यूक्रेन के इलाकों पर ताबड़तोड़ हमले किए। रूसी राष्ट्रपति ने पहले चेतावनी दी है कि उनके देश की सेना के साथ नाटो सैनिकों की टकराहट से वैश्विक तबाही देखी जाएगी।

Also Read: Soya sauce: खाने में सोया सॉस मिलने से पहले जान लें ये कुछ जरुरी बात

इस युद्ध का सबसे बड़ा कारण यह भी है कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने हाल ही में एक कानून पर हस्ताक्षर किए हैं। इस कानून के तहत यूक्रेन के जिन 4 इलाकों को रूस ने अलग करने की घोषणा की थी वहां मार्शल लॉ लागू हो जाएगा। इसके अलावा इस कदम को अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन भी माना जा रहा है।

रूसी राष्ट्रपति ने चेतावनी दी है कि उनके देश की सेना के साथ सीधे संपर्क या सैनिकों से नाटो का सीधा टकराव बेहद खतरनाक कदम साबित होगा। उनका कहना है कि वैश्विक तबाही का कारण बनने वाले ऐसे कदम किसी का भी भला नहीं करने वाले हैं। पुतिन की इस चेतावनी को नाटो देश गंभीर मान रहे हैं, क्योंकि जंग शुरु होने से पहले भी रूस में ऐसी चेतावनी जारी की थी।

Also Read: West Bengal News: गांगुली-बीसीसीआई मुद्दे ने बंगाल में लिया राजनीतिक मोड़, सत्ताधारी और विपक्षी दल हुए आमने-सामने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version