त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए लोग अक्सर तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं। लेकिन चेहरे पर जो ग्लो फेशियल से आता है वह देखने लायक रहता है पार्लर स्पेशल कराने के बाद चेहरा दमक उठता है लेकिन जेब पर खर्चा भी भारी पड़ जाता है कई लोग ऐसे खर्चे की वजह से फेशियल नहीं कराते हैं क्योंकि पार्लर का शुरुआती रेट ही 250 से शुरु होता है। अब सोच लीजिए जितना अच्छा फेशियल,उतना ज्यादा पैसा, जो एक मिडिल क्लास फैमिली को एफोर्ड करना मुश्किल होता है।

ऐसे में हम आपके लिए कुछ ऐसे तरकीब लाए हैं जिससे आसानी से ही घर पर फेशियल कर लिया जाए और फेशियल किट खरीदने की भी जरूरत ना पड़े। चेहरा भी दमक उठा और पॉकेट खाली भी ना हो।

क्लींजिंग

स्पेशल का सबसे पहला स्टेप ही क्लींजिंग होता है आप घर में रखे दूध से भी फेस क्लीन कर सकते हैं दूध चेहरे से दाग धब्बे हटाने छोरियां को कम करने और चेहरे को मोस्ट रंस करने का भी काम करता है जिससे चेहरे पर बेदाग ग्लो दिखने लगता है। तो सबसे पहले आप अपने चेहरे को अच्छी तरह पानी से धो लें। अब एक कटोरी में दूध नहीं और हाथ में लेकर चेहरे पर मलें ऑफिस में नींबू और टमाटर का रस भी डाल सकते हैं। चेहरे पर अच्छी तरह दूध मरने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

स्क्रबिंग

स्पेशल का दूसरा स्टाफ है चेहरे को एक्सफोलिएट करना यानी कि स्क्रब करना इसके लिए आपको दूध से स्क्रब तैयार करना होगा एक कटोरी में एक चम्मच कॉपी का पाउडर ले और उसे गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए कच्चा दूध मिला ले। इस पेस्ट से फेस इन को तीन से 4 मिनट के लिए स्क्रब करें। दूध में चावल का आटा डालकर भी स्क्रब तैयार किया जा सकता है। इस इस क्लब से चेहरे की डेड स्किन सेल्स निकल जाएगी और इसके लिए स्टोन भी इवन दिखेगी।

मसाज

मसाज फेशियल का सबसे जरूरी और आसान स्टेप है। आपको कटोरी में दूध के साथ शहद मिलाकर अच्छी तरह मिला लेना है। अब इस मिश्रण से चेहरे पर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करना हैकुछ देर मसाज करने के बाद इस मिश्रण को चेहरे पर 8 से 9 मिनट लगाए रखें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

फेस मास्क

लास्ट स्टेप आपको मास्क बनाना है ऐसे स्टेप के लिए आपको दूध से फेस मास्क तैयार करना होगा एक कटोरी में कच्चा दूध आलू का रस दो चम्मच शहद और एक चुटकी हल्दी मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर कुछ देर लगाए रखने के बाद धो लें। अब इस मिश्रण को गाढ़ा करने के लिए मिल्क पाउडर भी मिला सकते हैं। इसके अलावा पपीते का गूदा और दूध को मिलाकर भी फेस मास्क तैयार किया जा सकता है। चेहरे पर 15-20 मिनट लगाए रखने के बाद मास्क धो लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version