सुंदर दिखना हर लड़की का शौक होता है फिर चाहे वो मंहगे मेकअप करने के बाद ही क्यों न दिखना पड़े और ऐसा होता भी है। लड़कियां खुद को सुंदर बानने के लिए कई तरह के मंहगे मेकअप प्रोडेक्ट खरीद कर खुद को सुंदर बनाने में लग जाती हैं। लेकिन उनको उन प्रोडेक्ट से होने वाले साइड इफ्केट के बारे में खबर नहीं होती है और ऐसा इस लिए होता है क्योंकि 20 साल की उम्र में त्वचा जवान रहती है तो इन प्रोडेक्ट का असर त्वचा पर कम पड़ता है और ये त्वचा को ज्यादा डेमिज नहीं कर पाती है। लेकिन यही लापरवाही आगे चलकर बड़ी बन जाती है और चेहरे पर आगे चल कर ये झुर्रियों का रूप ले लेती है। अगर आप इस तरह की परेशानियों से बचना चाहते हैं तो जहां तक हो सके अपनी त्वचा को केमिकल के प्रोडेक्ट से बचे और अपनी त्वचा का ख्याल रखें।

20 से 30 के बीच उम्र

जब उम्र 20 और 30 के बीच में होती है तो त्वचा बहुत ही सौम्य और कोमल होती है। जिसका खास ख्याल रखने की जरूरत है और ज्यादातर लड़कियां इसी उम्र में अपनी त्वचा को लेकर लापरवाह हो जाती है। जबकि लड़कियों को इसी उम्र में अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए। लड़कियों को रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगा मेकअप धो देना चाहिए। हो सके तो अपने चेहरे पर नियमित रूप से फेशियल जरूर कराएं। क्योंकि 30 साल की उम्र में जाते-जाते कई महिलाएं प्रेगनेंट होती हैं और बच्चों को जन्म देती है। जिसके चलते उनको त्वचा से जुड़ी काफी सारी समस्याएं हो जाती है। ऐसे में महिलाओं को गर्भावस्था में होने वाली समस्याओं से बचने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसी अवस्था में ज्यादातर चेहरे पर काले रंग के धब्बे पड़ जाते हैं जिनसे बचने के लिए सनस्क्रीन ता इस्तेमाल करना चाहिए।

30 से 40 की उम्र 

वहीं महिलाओं को 30 की उम्र के बाद अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए। अगर इस उम्र में महिलाएं अपनी त्वचा की देखभाल कर लें तो वो बड़ती उम्र के साथ होने वाली झुर्रियों से बच सकती हैं। इसके लिए महिलाएं अपने चेहरे पर स्क्रब जरूर करें। ऐसा करने से जो स्कीन डेमिज हो गई है वो ठीक हो जाती है। इससे बचने के लिए महिलाएं मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। महिलाएं इस उम्र में अपनी त्वचा को जितना ढ़ककर रखेंगी उनकी त्वचा उतनी हा कोमल और सैम्य रहेगी और बढ़ती उम्र में होने वाली समस्याओं से भी बच सकती है।

40 साल से लेकर 50 और 60 तक

30 के बाद और 40 से 50 उम्र में भी महिलाओं को अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए। अगर समय रहते त्वचा की देखभाल की जाए तो समय से पहले दिखने वाले बुढ़ापे से छुटकारा पाया जा सकता है। 40 साल की उम्र में आने के बाद अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। ताकि चेहरे को पूरी पोषण मिल सके। इतना ही नहीं चेहरे को समस्याओं से बचाने के लिए मास्क स्क्रब का इस्तेमाल करें। क्योंकि 40 के बाद चेहरे पर काले धब्बे पड़ने लगे हैं। लेकिन समय पर इसकी देखभाल की जाए तो इन समस्याओं से बचा जा सकता है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version