पति-पत्नी का रिश्ता बाकी सभी रिश्तों से अलग होता है। इसमें भरपूर प्यार भी होता है और कभी-कभी तकरार भी। तभी तो रिश्ते की मिठास हमेशा बनी रहती है। यह एक ऐसा रिश्ता होता है कि पति-पत्नी एक-दूसरे की भावनाएं बिना कहे ही समझ लेते हैं और इसी वजह से समय के साथ रिश्ता और भी मजबूत होता चला जाता है। हालांकि कुछ कपल्स ऐसे भी होते हैं, जिनमें प्यार कम और झगड़े ज्यादा होते हैं। अगर समय रहते न संभाला जाए तो ऐसे रिश्ते कभी-कभी टूटने की कगार पर भी आ जाते हैं। अगर आप शादीशुदा होंगे तो ये बात बेहतर जानते होंगे कि पति-पत्नी के बीच किन-किन बातों को लेकर अक्सर झगड़े होते हैं, लेकिन अगर अभी आपकी शादी नहीं हुई है तो यह बात जान लेनी जरूरी है, ताकि जब आपकी शादी हो तो इन बातों को लेकर कभी आपके और आपकी पत्नी के बीच झगड़े न हों।
शादीशुदा इंसान की ख्वाहिश होती है कि उसकी जिंदगी भी खुशनुमा हो और वह अपने बच्चों और पत्नी के साथ जीवन के हर पहलुओं को अच्छे तरीके से जी सकें. लेकिन कई बार पति-पत्नी एक-दूसरे के साथ काफी लंबा समय गुजारने के बाद भी अलग होने का फैसला कर लेते हैं. ऐसे कई फिल्मी या टीवी स्टार्स के बारे में भी खबरें आती ही रहती हैं, जो शादी के काफी समय बाद भी अलग हो जाते हैं. वहीं आपके आस-पास भी कई ऐसे शादीशुदा जोड़े होंगे, जिन्होंने शादी के सालों बाद तलाक लिया होगा.

और भी पढ़े Flipkart Sale 2022: 15 हजार रुपये से कम बजट वालों के लिए खुशख़बरी इन 5 Smart TV पर मिल रहा भारी डिस्काउंट

इसका कारण जानने के लिए साइकोलॉजिस्ट और 16 साल से मैरिज काउंसलिंग कर रहीं डॉ. गीतांजलि शर्मा ने बताया कि, आज के समय में तलाक के मामले काफी अधिक बढ़ गए हैं. मेरे सामने रोजाना कई तरह के केस सामने आते हैं, जिसमें पति-पत्नी शादी 20-30 साल बाद भी अलग होने का फैसला कर रहे हैं. मेरे पास आए विभिन्न मामलों के आधार पर पति-पत्नी के इतने लंबे समय के बाद अलग होने के निम्न कारण हो सकते हैं.


बच्चों के कारण मजबूरी

डॉ. ने आगे बताया, शादी के बाद कई लोगों के रिश्तों में प्रॉब्लम शुरू से ही होती है, लेकिन जब बच्चे हो जाते हैं तो वे लोग बच्चों की परवरिश के कारण एक साथ रहते हैं. फिर वे सोचते हैं कि बच्चे 15-16 साल के हो जाएं, तब कुछ फैसला लेंगे. एक यह भी कारण हो सकता है.

ध्यान नहीं देना

आज के समय में देखा जा रहा है समय गुजरने के साथ रिश्ते में प्यार और केयर कम हो रही है. अगर किसी मामले में ऐसा होता है तो यह भी रिश्ता टूटने का कारण हो सकता है.

रिश्ते को ठीक करने की कोशिश करते रहना

उन्होंने आगे बताया कि इंडियन कल्चर में यह अधिक देखने मिलता है कि अगर शुरुआत में पति-पत्नी के बीच कुछ प्रॉब्लम हैं, तो बच्चे होने के बाद सब ठीक हो जाएंगी. ऐसे में पति-पत्नी बच्चे होने के बाद भी रिश्ते को लगातार सही करने की कोशिश करते रहते हैं, कि हो सकता है कुछ समय बाद सब सही हो जाए. लेकिन फिर जब लंबे समय तक भी ऐसा नहीं होता तो वे अलग होने का फैसला कर लेते हैं.

Share.
Exit mobile version