Winter Destinations: सर्दियों का मौसम आ चुका है। ऐसे में ज्यादातर लोग घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं और सर्दियों का मौसम घूमने के लिए काफी उपयुक्त होता है। भारत में कई ऐसे घूमने की जगह है, जो आपकी ट्रिप को यादगार बना देगा। अगर आप भी सर्दियों में अपने बिजी जिंदगी से थोड़ा बेक्र लेना चाहते और घूमने का प्लान बना रहे है। ये आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है, जहां आप अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ जा सकते हैं। यहां की खूबसूरती वादियां आपका मन मोह लेगा।

गुलमर्ग में जन्नत जैसा मिलेगा नजारा

सर्दी के मौसम में बर्फ का मजा उठाना है तो गुलमर्ग सबसे बेस्ट जगह में से एक है। इस जगह पर आप पूरी साल घूमने के लिए जा सकते है, लेकिन दिसंबर और जनवरी के बीच घूमने का अलग ही मजा है। यहां की ढकी वादियां, जमी हुई झील आपके आंखों में बस जाएगी। वहीं इस जगह को सर्दियों का वंडरलैड भी माना जाता है। यहां घूमने के साथ कई तरह की एक्टिविटीज कर सकते हैं।

बर्फ से ढका है औली

औली को स्कीइंग की राजधानी कहा जाता है। यह जगह देहरादून में स्थित है। इस जगह में पूरे साल हरी-भरी घाटियां देखने को मिल जाती है, लेकिन सर्दियों के मौसम में पूरा इलाका बर्फ से ढक जाता है। इस जगह पर लोग घूमने के साथ स्कीइंग, ट्रेकिंग और स्नोबोर्डिंग के लिए जाते हैं।  

Also Read: Chanakya Niti: इन 5 आदतों की वजह से महिलाएं उठाती हैं सबसे ज्यादा नुकसान, टूट पड़ता है मुसीबतों का पहाड़

तवांग का नजारा होता है काफी शानदार

अरुणाचल प्रदेश में हर सीजन में सैलानी घूमने के लिए जाते हैं, लेकिन सर्दियों के मौसम लोग खासकर अरुणाचल जाना पसंद करते है। खासकर लोग अरुणाचल प्रदेश के तवांग शहर में घूमने के लिए जाना काफी पसंद करते है। इस जगह पर सर्दियों में पहाड़ बर्फ से ढके हुए होते है, जिसका नजारा काफी शानदार लगता है। अगर आप भी ट्रिप का प्लान बना रहे है तो दिसंबर और फरवरी के बीच का प्लान बनाएं। 

Also Read: EPFO Update: अब ईपीएफओ से क्लेम लेने में नहीं आएगी परेशानी, PF अकाउंट होल्डर्स को समय पर मिलेगा पैसा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.
Exit mobile version