Keratin Treatment: लड़कियों को खूबसूरत दिखने का काफी शौक होता है। उन खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं उनके खूबसूरत बाल। बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अकसर लड़कियां रिबॉन्डिंग, स्ट्रेटनिंग और केराटिन आदि कराती हैं। ऐसे में अगर आप भी खूबसूरत दिखने के लिए अपने बालों में कैरेटिन कराने का विचार बना रही हैं तो बता दें कि केराटिन कराने से पहले आपको कुछ चीजों का खास ध्यान रखना होगा। कुछ समय से महिलाओं में केराटिन ट्रीटमेंट का क्रेज बेहद ज्यादा बढ़ गया है। आज इस आर्टिकल में हम आपको ट्रीटमेंट से जुड़ी कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं जो ट्रीटमेंट से पहले आपको ध्यान देनी चाहिए।

Also Read: Best Honeymoon Places: ठंड के मौसम में हनीमून मनाने के लिए बेस्ट हैं तमिलनाडु की ये जगहें, खूबसूरत वादियों में गुजारें यादगार पल

क्या है केराटिन ट्रीटमेंट

बता दें कि केराटिन एक ऐसा प्रोटीन है जो हमारे बालों में पाया जाता है। इस प्रोटीन से आपके बाल बाहरी तत्वों से सुरक्षित रहते हैं और यह आपके बालों को हेल्थी बनाने का काम करता है। आपके बाल सूरज की हानिकारक किरणों, केमिकल और खराब लाइफस्टाइल के कारण बालों में केराटिन कम हो जाता है। इसके कारण बाल डैमेज, डल और ड्राई होने लगते हैं।

आपके बालों को है ट्रीटमेंट की जरूरत?

केराटिन ट्रीटमेंट कराने से पहले आपको यह जान लेना जरूरी है कि क्या सच में आपके बालों को इस ट्रीटमेंट की जरूरत है या नहीं?  हेयर स्टाइलिस्ट की मानें तो केराटिन केवल कर्ली और फ्रिजी बालों के लिए ही अच्छा होता है। अगर आपके बाल सीधे हैं तो आपको यह ट्रीटमेंट नहीं लेना चाहिए।

केराटिन से पहले हेयर केयर है जरूरी

यह ट्रीटमेंट कराने के बाद आपको अपने बालों का खास ख्याल रखना पड़ेगा। ऐसा नहीं करने पर या थोड़ी सी भी लापरवाही बरतने से आपके सारे पैसे और समय दोनों बर्बाद हो सकते हैं। खासतौर पर सही शैंपू का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। आपको ट्रीटमेंट लेने के बाद करीब 48 घंटों तक अपने बालों को नहीं बांधना है और न ही उन्हें वॉश करना है। इसके साथ ही बालों में हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके अलावा अपने बालों के लिए नेचुरल चीजों से बने प्रोडक्ट्स ही चुनें।

क्या हैं इसके फायदे

केराटिन ट्रीटमेंट कराने में काफी समय लगता है। इसलिए आपको इसके लिए छुट्टी वाला दिन चुनना चाहिए। बता दें कि केराटिन ट्रीटमेंट कराने के कई फायदे होते हैं जैसे केराटिन ट्रीटमेंट कराने के बाद बालों में शाइन आ जाती है और बाल स्मूद हो जाते हैं। इस ट्रीटमेंट के बाद बालों की फ्रीजिनेस खत्म हो जाती है।

Also Read: Relationship Tips: हेल्थी रिलेशनशिप के लिए कुछ आसान टिप्स जरूर फॉलो करें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version