Winter Hair Care Tips: सिर में डैंड्रफ की समस्या आम बात है। हर बदलते मौसम के साथ लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। ठंड की शुरुआत होते ही लोगों में डैंड्रफ की गंभीर परेशानी देखने को मिलती है। सर्दी के दिनों में ड्राइनेस की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए बालों में डैंड्रफ की तबाही भी शुरू हो जाती है। इसके कई सार कारण हो सकते हैं। डैंड्रफ की समस्या गलत लाइफस्टाइल और पोषक तत्वों की कमी से भी उत्पन्न हो जाती है। इसके बाद इससे पीछा छुड़ाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

डैंड्रफ की समस्या से कई सारे लोग परेशान होकर अंग्रेजी दवाई करवाते हैं और महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। यकीनन आप भी यही करते होंगे। मगर आपको बता दें, इसका बहुत गलत साइड इफेक्ट्स है। इससे कई अन्य सारी समस्याएं पैदा होने लगती है। इसलिए बालों की चमक और मजबूती को बरकरार रखने के लिए कई सारे घरेलू उपाय को भी अपनाना चाहिए। इससे आपके बालों से डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाएगी।

आज हम सर्दी के दिनों में डैंड्रफ से छुटकारा पाने के कई उपायों को जानेंगे। इससे आप आसानी से डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं। इन उपायों को नियमित करने से आपको राहत मिलेगी। तो आइए जानते हैं विस्तार से।

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए 5 अचूक उपाय

1. नारियल तेल से मालिश

नारियल तेल में कपूर मिलाकर बालों में लगाना चाहिए। इससे डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाती है। इस उपाय को सप्ताह में 2 से 3 बार करनी चाहिए। इसके साथ इस तेल को रात के समय बालों में लगाकर सो जाएं और सुबह उठ कर शैम्पू कर लें।

2. बेसन का करें इस्तेमाल

बेसन के इस्तेमाल से डैंड्रफ को खत्म किया जा सकता है। बता दें, एक ग्लास पानी में 4 चम्मच बेसन मिलाकर घोल तैयार कर लें। इसके बाद इसे बालों में अच्छे से लगाएं। बालों की जड़ों में इससे मालिश करें। इससे आपको जरूर राहत मिलेगी।

3. दही से खत्म होगा डैंड्रफ

दही में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इससे डैंड्रफ की समस्या भी खत्म होने लगती है। इसके लिए हफ्ते में 2 बार दही से बालों की जड़ों में मालिश करें और इसके बाद शैम्पू से धो लें। इस उपाय को नियमित करें। कुछ ही दिनों में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

4. खसखस का करें उपाय

दूध में चार चम्मच खसखस मिलाएं और बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं। ये आधे घंटे तक बालों पर रहने दें। इसके बाद शैम्पू से बालों को धो लें। इस उपाय को हफ्ते में 2 बार नियमित रूप से करें। धीरे-धीरे आपको खुद असर दिखने लगेगा।

5. एलोवेरा जैल से करें मसाज

एलोवेरा जैल से मसाज करने से डैंड्रफ की समस्या खत्म होने लगती है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व हैं जिससे बैक्टीरिया का खात्मा हो जाता है। इसलिए इसके जेल से बालों में नियमित रूप से मालिश करें। एक दिन अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version