शरीर का वजन बढ़ने से शरीर में कई परेशानियां होती हैं। ज्यादा वजन होने से शरीर में बीमारियां होने का खतरा ज़्यादा होता है। महिलाओं के वजन बढ़ने से महिलाओं में बीमारियों का खतरा काफी होता है शरीर में बीमारियों का काफी खतरा होता है। महिलाओं के शरीर का वजन ज्यादा होने की वजह से उन्हें उनके गर्भाशय में कैंसर (womb cancer) होने का खतरा बना रहता है। एक रिसर्च के अनुसार, महिलाओं का अत्यधिक वजन होने की वजह से महिलाओं के गर्भाशय में कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है गर्भाशय कैंसर होने के कई मुख्य लक्षण हो सकते हैं। 

आज के ज़माने में लोगों का खान-पान काफी गलत हो गया है। गलत लाइफस्टाइल के चलते शरीर का वजन काफी हद तक बढ़ जाता है इस वजह से शरीर में कई बीमारियां पनपने लगती हैं। एक रिसर्च के अनुसार पता चला है कि जिन महिलाओं के शरीर का वजन ज्यादा होता है उन्हें गर्भाशय कैंसर होने का खतरा दोगुना होता है। 

जब गर्भाशय की कोशिका असामान्य हो जाती हैं तब गर्भाशय कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है। जब गर्भाशय की कोशिकाओं की संख्या बढ़ने लगती है तब कैंसर होने का खतरा दोगुना हो जाता है गर्भाशय कैंसर को एंडोमेट्रियल कहा जाता है। इस बीमारी का मुख्य कारण शरीर का वजन बढ़ना है। रिपोर्ट के मुताबिक हर साल 10,000 महिलाएं इस बीमारी से पीड़ित होती हैं लगभग 10,000 महिलाओं को इस बीमारी से जूझना पड़ता है। विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया है कि आने वाले समय में यह कैंसर महिलाओं के बीच आम बीमारी जैसा हो जाएगा। 40 में से लगभग एक महिला अपने जीवन काल में इस खतरनाक बीमारी का सामना करेगी।

मुख्य लक्षण :

गर्भाशय कैंसर होने के मुख्य लक्षण हो सकते हैं जैसे यूरिन के समय काफी दर्द महसूस हो सकता है, पीरियड के दौरान ब्लीडिंग ज्यादा हो सकती है। इसके अलावा बिना किसी कारण के वजन घटना या फिर पेट में कोई गांठ बन जाना है। 

मुख्य कारण :

गर्भाशय कैंसर के कई कारण हो सकते हैं जैसे 55 वर्ष की उम्र के बाद मेनोपॉज होना, डायबिटीज के लक्षण होना शरीर का वजन अधिक होना जैसे मुख्य कारण हो सकते हैं जो गर्भाशय कैंसर को जन्म देते हैं।

Share.
Exit mobile version