देश में कोरोना की दूसरी लहर चुनौती बनकर सामने खड़ी है। आम हो या खास सभी इसकी चपेट में आते जा रहे हैं। इस बीच 1 मई से 18 से लेकर 45 साल के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों के बीच तरह तरह की खबरे फैली हुई हैं। ऐसी एक खबर ये भी चल रही है कि, पीरियड के दौरान कोरोना वैक्सीन लगाने से महिलाओं में इसके साइड इफेक्ट देखें जा रहे हैं। ये खबर सोशल मीडिया पर लगातार वायरल हो रही है, जिसकी वजह से लोगों के बीच भ्रम की स्थिति देखने को मिल रही है। ऐसे में अगर आप भी 18 से 45 के बीच की हैं और कोरोना वैक्सीन लगाने की सोच रही हैं और आपके मन में ये सवाल उठ रहा है कि, पीरियड के दौरान कोरोना वैक्सीन लगानी चाहिए या नहीं तो आज आपको इस सवाल का जवाब मिल जायेगा। आपको बता दें, पीरिड्स के दौरान महिलाओं की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसे में वैक्सीन लगवाना हानिकारक हो सकता है। इसलिए ये सवाल उठ रहा है, तो चलिए जानते हैं क्या कहती हैं, भारत के स्वास्थ्य मंत्रायल की गाइड लाइन। भारत सरकार की स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर कोरोना वैक्सीन से जुड़ी सभी तरह की जानकारी और गाइडलान उपलब्ध है। लेकिन इस गाइडलाइन से संबंधित किसी भी तरह की कोई जानकारी नहीं है। इसके साथ ही
अमेरिकी विशेषज्ञों का कहना है कि, कोरो ना के वैक्सीनेशन से महिलाओं के पीरियड्स पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।इसके साथ ही विशेषज्ञों का कहना है कि, पीरियड्स के दौरान महिलाएं वैक्सीन लगवा सकती हैं। कोरो ना वैक्सीन लगाने से किसी भी तरह का पीरियड और महिलाओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। इस लिए महिलाओं को पीरियड में वैक्सीन लगाने से कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसलिए इस तरह की किसी भी अफवाह पर न जाएं और कोरो ना की वैक्सीन जरूर लगवाएं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version