हम सभी अकसर शाकाहारी और मांसाहारी में कौन सा खाना ज्यादा बेस्ट है?  इस सवाल पर अटक जाते हैं और अपने पसंद को बेस्ट बताने लगते हैं। वैसे तो दुनिया में जितने तरह के इंसान नहीं उतने तरह के भोजन मौजूद हैं। जिन्हें देखकर अकसर हम सभी हैरान रह जाते हैं। लेकिन आपको बता दें, दुनिया में शाकाहारी लोगों की कम तो मांसाहारी लोगों की संख्या बेहद ज्यादा है। ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि, हम एक घर में होते हुए भी शाकाहारी और मांसाहारी हो जाते हैं और अपनी पसंद के खाने को बनाने की फरमाइश करते हैं। हम तो फरमाइश कर देते हैं। लेकिन असली परेशानी खाना बनाने वाले के सामने आ जाती है कि, वो शाकाहारी भोजन बनाये या मांसाहारी। क्योंकि पौष्टिक तत्व सबसे ज्यादा नॉनवेज में होते हैं। इसलिये लोग वेज की जगह नॉनवेज को ज्यादा तवज्जों देते हैं। लेकिन पौष्टिक तत्वों को शरीर तक पहुंचाने के लिये सबसे ज्यादा जंग वेज खाने वालों को लड़नी पड़ती है। तभी तो आज हम आपके लिये कुछ ऐसे चीजे लेकर आये हैं। जिनके इस्तेमाल से आप नॉनवेज से ज्यादा पोषक तत्व ले सकते हैं।

बादाम का सेवन

सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा खाये जाने वाला बादाम अपने अंदर विटामिन ई, मैग्नीशियम, प्रोटीन, जिंक समेतकई सारे पोषक तत्वों को समेटे हुए है। बादाम में विटामिन की अच्छी मात्रा होने की वजह से बादाम एंटी ऑक्सीडेंट का एक बेहतरीन स्त्रोत है। इसलिये अगर आप अपने आप को हमेशा फीट और बीमारियों से दूर रखना चाहते हो तो जहां तक हो सके इनका रोजोना इस्तेमाल करें। ताकि आप बैक्टीरिया और वायरस से होने वाले संक्रमण से बच सकें।

हरी सब्जियों का सेवन

हम सभी बचपन से ही सुनते आये हैं कि, हरी पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए क्योंकि इन में बहुत सारे पोषक तत्व और विटामिन्स होते हैं। इसके साथ-साथ हरी सब्जियों के सेवन से मोटापा, दिल के रोग, हाई ब्लड प्रेशर और मानसिक तनाव जैसी समस्याओं को कम किया जा सकता है। अगर आप एक अच्छी और स्वस्थ्य जिंदगी जीना चाहते हैं तो आज से ही हरी सब्जियां खाना शुरू कर दें।

मसूर की दाल का सेवन

भारत कई तरह की दालों को उगाया जाता है और बड़े पैमाने पर इनका सेवन किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, मसूर की दाल में सबसे ज्यादा पोषक तत्व पाये जाते हैं। मसूर दाल में घुलनशील फाइबर और प्रोटीन बहुत ज्यादा होते हैं। मसूर की दाल में मांस के बराबर पोष्क तत्व पाये जाते हैं। जो हमारे शरीर को ऊर्जा देते हैं और कई सारी बीमारियों से बचाते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version