इस भागदौड़ भरी जिदंगी में हम सभी अकसर अपने ऊपर ध्यान देना भूल जाते हैं। हमें पता ही नहीं चलता कि, हमारा शरीर कब मोटा हो गया और उसमें कब बीमारियों ने घर बना लेती है? मोटापा बढ़ाने में सबसे ज्यादा जिसकी योगदान होता है वो है, हमारी जीवनशैली स्वाद के लिये हम अकसर अपने शरीर से खिलवाड़ कर जाते हैं। उसके बाद जिम और न जानें पतला होने के लिये क्या कुछ नहीं करते, लेकिन मोटापा अगर एक बार शरीर में बढ़ जाये तो इससे निजात पाना बेहद मुश्किल हो जाता है। मोटापे को बढ़ाने में जितना जिम्मेदार बाहर का खाना होता है उतना ही विटामिन्स भी होते हैं। जी हां आप सही पढ़ रहे हैं।

कभी-कभी हेल्दी खाना खाने से भी वजन बढ़ जाता है और ऐसा इसलिये होता है क्योंकि हमारे शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाती है। जिससे शरीर का वजन बढ़ जाता है। वैसे तो विटामिन्स पानी में घुलनशील होते हैं और शरीर को ऊर्जा देते हैं।इसके साथ ही विटामिन रेड ब्लड सेल, डीएनए को भी बनाते हैं। लेकिन अगर शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो जाये तो मोटापा बढ़ने लगता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि, दुनिया का ज्यादातर हिस्सा विटामिन बी12 की कमी से जूझ रहा है। इस तरह की ये समस्या शाकाहारी और मांसाहारी दोनों ही तरह के लोगों में देखने को मिलती है। आपको बता दें, विटामिन बी12 सबसे ज्यादा मांस में पाया जाता है। लेकिन विटामिन बी12 के ज्यादा सेवन से लीवर पर नुकसान पड़ता है। विटामिन बी12 की कमी से थकान, सांस की कमी, दिल की समस्या, मूड में परिवर्तन के साथ-साथ ध्यान भटकने लगता है। इसके साथ ही शरीर में बहुत ज्याद वजन बढ़ जाता है। जो कि, कई सारी बीमारियों को जन्म देता है। इसीलिये हम सभी को अपने भोजन में संतुलित आहार लेना चाहिए। तभी हम शरीर को अनचाहे वजन से बचा सकते हैं और खुद को फीट बना सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version