कांग्रेस को हाल ही में 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा। इन सबके बीच कांग्रेस में लगातार नेतृत्व परिवर्तन की भी मांग उठ रही है। इन सब चुनौतियों से निपटने के लिए कांग्रेस ने 13 मई से चिंतन शिविर बुलाया है।

13 मई यानी कल से राजस्थान के उदयपुर में कांग्रेस चिंतन शिविर बुलाया गया है। इस चिंतन शिविर के बाहर आज कांग्रेस नेता सचिन पायलट का फोटो और बैनर हटा दिया गया ह। बताया जा रहा है कि उदयपुर नगर निगम ने पायलट के फोटो, पोस्टर और बैनर को हटाया है। पाटलट के समर्थकों ने शिविर के बाहर उनके पोस्टर, बैनर और फोटो लगाए थे। इसके बाद से पायलट के समर्थक गुस्से में हैं। पायलट के समर्थकों ने शिविर के बाहर ही विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है।

किस लिए बुलाई गई है चिंतन शिविर?
कांग्रेस पार्टी अपनी अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में उदयपुर में ‘चिंतन शिविर’ आयोजित करने जा रही है। कांग्रेस के इस चिंतन शिविर में 2024 के राष्ट्रीय चुनाव से पहले पार्टी के पुनरुद्धार के लिए एक नए रोड मैप पर चर्चा की जाएगी। देश की आर्थिक स्थिति और पड़ोसी देशों के साथ संबंध अन्य मुद्दों में शामिल होंगे जिन्हें उठाया जाएगा। माना जा रहा है कि लगातार चुनावी हार के चलते छाई मायूसी से उबरने और नेतृत्व, संगठन तथा रणनीतिकारों की समझ पर उठ रहे सवालों का भी जवाब इस चिंतन शिविर में खोजने की कोशिश की जाएगी। शिविर की तैयारियों का जायजा लेने पार्टी के महासचिव (संगठन) के.सी. वेणुगोपाल और प्रदेश प्रभारी अजय माकन बुधवार को उदयपुर पहुंचे हैं।

यह भी पढ़ें: Ukraine Russia War: जंग के बीच यूक्रेनी कमांडर ने एलन मस्क से लगाई मदद की गुहार, कहा- “आप मदद नहीं करेंगे तो कौन करेगा”

13 से 15 मई तक चलेगा चिंतन शिविर
यह चिंतन शिविर 13 से 15 मई तक चलेगा। पार्टी सूत्रों के मुताबिक लगातार हो रही चुनावी हार की समीक्षा, पार्टी की रणनीतिक चूक, संगठन और पार्टी की कमियों पर चर्चा के साथ उसे मजबूत करने के तरीकों, विरोधी दल भाजपा-आरएसएस पर कैसे लगाम लगाया जाए और मौजूदा सियासी हालात से निपटने जैसे विषयों पर शिविर में विस्तार से चर्चा होनी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version