आखिरकार कोरोना संकट के बीच बिहार में विधानसभा चुनाव की तारिखों का ऐलान हो गया। आज चुनाव आयोग ने प्रेस कॉफ्रेंस कर इसकी घोषणा की। बिहार में इस बार तीन चरणों में मतदान होगा। पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर, दूसरे चरण की वोटिंग 3 नवंबर और तीसरे चरण के लिए मतदान 7 नवंबर को होगा। वही 10 नवंबर को बिहार में मतगणना की तारीख रखी गई है। कोरोना संकट के बीच इस बार विधानसभा चुनाव हो रहा है यही कारण है की चुनाव आयोग ने इसके लिए खास तैयारी की है। इस बार आयोग ने मतदान का समय बढ़ा दिया है ताकी लोग आराम से मतदान केंद्र तक पहुंच सकें। वही चुनाव के दौरान कोरोना संक्रमण को देखते हुए खास तैयारी की गई है।

चुनाव आयोग की प्रेस वार्ता में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनिल अरोड़ा ने विधानसभा चुनाव को लेकर पूरे कार्यक्रम की जानकारी साझा की। चुनाव आयोग के मुताबिक कोरोना काल 70 से ज्यादा देशों में चुनाव टाल दिए गए। लेकिन बिहार विधानसभा चुनाव को समय पर आयोजित किया जा रहा है ताकी जनता अपने लिए सही सरकार का चुनाव कर सके। चुनाव के लिए इस बार पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की संख्या घटाई गई है, इस बार एक बूथ पर एक हजार मतदाता होंगे। सभी मतदान केंद्र ग्राउंड फ्लोर पर ही होंगे।

कोरोना संकट को देखते हुए चुनाव आयोग ने बड़ी तैयारी की है। आयोग ने इस बार चुनाव के लिए 6 लाख पीपीई किट, 46 लाख मास्क के इस्तेमाल करने का फैसला किया है। इसके अलावा 6 लाख फेस शिल्ड, 23 लाख ग्लव्स, 47 लाख हैंड सेनेटाइजर की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा कोरोना संक्रमित मरीज भी इस बार मतदान कर पाएंगे।

Share.
Exit mobile version