बिहार में अभी सस्पेंस बाकी है। रुझानों में सुबह 11 बजे NDA ने बहुमत का आंकड़ा छू लिया था, लेकिन करीब 9 घंटे बाद तस्वीर बदल गई। NDA 134 से घटकर 120 पर आ गया था। दो घंटे बाद उसने फिर 123 सीटों पर बढ़त के साथ रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार किया है। रात 8 बजे तक 4.10 करोड़ वोटों में से 3.40 करोड़ वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है। अभी 11 सीटों पर वोटों का अंतर एक हजार से कम है। इनमें से 3 पर NDA और 7 पर महागठबंधन आगे है। 1 सीट पर निर्दलीय आगे है। इसी तरह, 12 सीटों पर अभी वोटोें में अंतर एक हजार से दो हजार के बीच है। इनमें NDA 4 और महागठबंधन 8 पर आगे है।

शाम 5 बजे का अपडेट

शाम 5 बजे तक 4.10 करोड़ वोटों में से 2.56 करोड़ यानी करीब 62% वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है। दोपहर 4 बजे तक NDA 133 सीटों पर आगे था, लेकिन शाम 5 बजते-बजते वह घटकर 123 सीटों पर आ गया। राजद भी दावा करता रहा- ‘बिहार ने बदलाव कर दिया है और महागठबंधन की सरकार बनना तय है। राजद के इस दावे के पीछे वजह यह है कि 18 सीटों पर वोटों का मार्जिन एक हजार से कम है। इनमें से 9 पर NDA और 8 पर महागठबंधन आगे है। 1 सीट पर बसपा आगे है। इस बीच, गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से फोन पर बातचीत की। इस बार भाजपा का पूरा कैम्पेन प्रधानमंत्री मोदी के भरोसे था। शाह प्रचार से नदारद थे।

दोपहर 3 बजे का अपडेट

3 बजे तक 4.10 करोड़ वोटों में से 1.8 करोड़ यानी करीब 44% वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है। हालांकि, राजद ने दावा किया है कि बिहार ने बदलाव कर दिया है और महागठबंधन की सरकार बनना तय है।

दोपहर 2 बजे का अपडेट

दोपहर 2 बजे तक सिर्फ 25% वोटों की गिनती हुई थी। यानी 4.10 करोड़ वोट में से करीब 1 करोड़ वोट काउंट हुए थे। उधर, प्लूरल्स पार्टी की पुष्पम प्रिया चौधरी EVM हैकिंग का आरोप लगा रही हैं। उनका कहना है कि हर बूथ से EVM के वोट NDA को ट्रांसफर हो रहे हैं।

काउंटिंग राउंड बढ़ने से लग रहा समय

मुख्य चुनाव अधिकारी एचआर श्रीनिवास ने बताया कि इस बार 34 हजार पोलिंग स्टेशन बढ़ गए हैं। इस वजह से काउंटिंग राउंड बढ़ गए हैं। जहां तक राउंड्स की बात है तो किसी विधानसभा सीट पर 24 राउंड हैं कहीं पर 51 राउंड तक हैं। अब तक केवल 25 फीसदी वोटों की गिनती हुई है। मंगलवार को देर शा तक वोटों की गिनती होगी। उदाहरण के तौर पर दीघा सीट पर 51 राउंड हैं। अभी तक हुए वोटों की गिनती में ज्यादातर सीटों पर आठ से 14 राउंड तक वोटों की गिनती हुई है। अब तक एक करोड़ वोटों की गिनती हुई है। पहले 73 हजार पोलिंग स्टेशन की काउंटिंग होती थी इस बार 34 हजार पोलिंग स्टेशन ज्यादा हैं। इस तरह एक लाख 6 हजार पोलिंग स्टेशन हो गए हैं।

2015 का समीकरण

2015 के विधानसभा चुनावों में राष्ट्रीय जनता दल ने बिहार की 243 सीटों पर से 80 सीटों पर जीत दर्ज कर पहले नंबर की पार्टी रही। चुनावों में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी जनता दल यूनाइटेड को 71 सीटें मिलीं और भारतीय जनता पार्टी 53 सीटें हासिल करके तीसरे नंबर पर रही। नीतीश और लालू की जोड़ी ने चुनावों में बेहतरीन सफलता हासिल करते हुए बीजेपी को करारी हार दी। आरजेडी और जेडीयू ने मिलकर सरकार बनाई और मुख्यमंत्री के रूप में एक बार फिर नीतीश कुमार को चुना गया। 2020 के बिहार विधानसभा चुनावों के लिए राज्य में कुल तीन चरणों में वोटिंग हुई। पहले चरण को वोटिंग 28 अक्टूबर को, 3 नवंबर को दूसरे और 7 नवंबर को तीसरे और अंतिम चरण की वोटिंग हुई। 10 नवंबर मंगलवार को वोटों की गिनती हो रही है।

Share.
Exit mobile version