बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के संपन्न होने के बाद अब नजरें तीसरे यानि आखरी चरण पर हैं… तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होना है। 17 जिलों की 78 सीटों के लिए डाले वोट जाएंगे। बिहार विधानसभा चुनाव में अंतिम चरण के रण से पहले सभी राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है। यही वजह है कि तीसरे चरण के लिए एनडीए और महागठबंधन के स्टार प्रचारकों ने अपना पूरा दम लगा दिया।  बिहार सरकार के बड़ी संख्या में मंत्रियों और कई दिग्गज नेताओं के चुनावी अखाड़े में उतरे होने के कारण बिहार चुनाव का अंतिम चरण बेहद खास हो गया है। विधानसभा की 243 सीटों में से अब तक 165 सीटों के लिए दो चरणों में मतदान हो चुका है। तीसरे चरण में सत्ताधारी दल के विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी समेत 11 मंत्रियों की किस्मत दांव पर है।   

आखिरी चरण के रण के लिए बिहार तैयार

तीसरे चरण के दंगल के लिए सियासी पार्टियों ने पूरी ताकत झोंक दी है। एनडीए की तरफ से पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी ताबड़तोड़ जनसभाएं कर चुके हैं। वहीं महागठबंधन भी पूरी तैयारी के साथ आखरी चरण के महासंग्राम के लिए तैयार है। राहुल गाधी ताबड़तोड़ रैलियां कर चुके हैं। फिलहाल तीसरे चरण में जिन जिलों की विधानसभा सीटों पर मतदान होने हैं उनमें- पश्चिम चंपारण, पूर्वी चम्पारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज, सहरसा, दरभंगा, वैशाली, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर है।

कई दिग्गजों की दांव पर साख

बिहार विधानसभा चुनाव का आखरी चरण सत्ताधारी दल के लिए काफी खास है…क्योंकि इस चरण में विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण में सरकार के 12 मंत्रियों की साख दांव पर है। एनडीए के दिग्गजों में विधानसभा अध्यक्ष विजय चौधरी भी तीसरे चरण में किस्मत आजमा रहे हैं। तीसरी लड़ाई में कुल 12 मंत्रियों में भाजपा के पांच और जदयू के सात मंत्री हैं। सरायरंजनसीट से अगर बात करें तो विधानसभा अध्यक्ष विजय चौधरी का मुकाबला अरविंद सहनी से है। बेनीपट्टी सीट पर मंत्री विनोद नारायाण झा  के सामने भावना झा है। बनमनखीसीट पर मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि और उपेन्द्र शर्मा आमने-सामने हैं। वहीं मुजफ्फरपुर सीट से मंत्री सुरेश शर्मा के सामने विजेंद्र चौधरी चुनावी अखाड़े में हैं। सिकटा सीट पर भी लड़ाई जोरदार है, जहां मंत्री खुर्शीद आलम के सामने वीरेंद्र प्रसाद ने ताल ठोकी है…लौकहा सीट से मंत्री लक्ष्मेश्वर राय की टक्कर भारत भूषण मंडल से है। तो सुपौल सीट पर भी लड़ाई जोरदार है। जहां मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव के सामने मिन्नत रहमानी चुनाव लड़ रहे हैं।

बिहार के रण का विजेता कौन ?

तीसरा चरण चरण एनडीए और महागठबंधन दोनों के लिए बेहद अहम है। इस चरण में जिन 78 सीटों पर चुनाव होना है, उनमें सबसे ज्यादा 23 सीटों पर राजद और जदयू आमने-सामने होंगे। जबकि राजद और भाजपा का मुकाबला 20 सीटों पर होगा। इस चरण की 78 सीट पर महागठबंधन की ओर से आरजेडी सबसे ज्यादा सीटों पर चुनावी मैदान में उतरी है। अंतिम चरण में 46 सीटों पर आरजेडी उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं जबकि 25 सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। वहीं, एनडीए की ओर से जेडीयू सबसे अधिक 37 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। बीजेपी ने 35 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। फिलहाल अखिरी चरण के दंगल के लिए बिहार तैयार है और ये फैसला होने में भी अब बहुत कम वक्त बचा है कि बिहार के रण का विजेता आखिर कौन होगा।

Share.
Exit mobile version