उत्तर प्रदेश के गर्म चुनावी माहौल के बीच में अब बीजेपी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इस संकल्प पत्र में बीजेपी के द्वारा अयोध्या में रामायण विश्वविद्यालय के निर्माण और बुजुर्ग संतो पुजारियों तथा पुरोहितों के कल्याण के लिए विशेष बोर्ड बनाने की कवायद रखी गई है। यह घोषणा पत्र केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के द्वारा जारी किया गया है। बीजेपी के घोषणापत्र को लोक कल्याण संकल्प पत्र के नाम से भी जाना जा रहा है। बीजेपी के द्वारा जारी किया गया घोषणा पत्र मात्र केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के द्वारा ही जनता के सामने पेश नहीं किया गया। बल्कि इसके अंतर्गत केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और संकल्प पत्र समिति के अध्यक्ष एवं राज्य सरकार के मंत्री सुरेश कुमार खन्ना भी उपस्थित थे। 

ये भी पढ़े-गठबंधन से लड़ रहे चुनाव, शिवपाल ने अखिलेश यादव से मांगी 100 सीटें

जानिए बीजेपी के संकल्प पत्र के 10 बड़ी बातें

इस बार के संकल्प पत्र में लव जिहाद को भी जगह दी गई है। संकल्प पत्र में कहा गया है कि यदि कोई कथित रूप से लव जिहाद का दोषी माना जाता है, तो उसे कम से कम 10 वर्षों की सजा और 1 लाख का जुर्माना भुगतना पड़ेगा। बीजेपी सरकार ने अयोध्या में भगवान राम से संबंधित संस्कृति शास्त्र तथा धार्मिक तथ्यों पर शोध के लिए रामायण विश्वविद्यालय की स्थापना करने का भी प्रस्ताव रखा है। इसके अलावा बुजुर्ग संतो, पुजारियों और पुरोहितों के कल्याण के लिए नई योजनाएं शुरू की जाएंगी और इसके लिए विशेष बोर्ड भी बनाया जाएगा।

किसानों के लिए इस बार है कुछ खास

बीजेपी ने किसानों के लिए भी कुछ मुख्य प्रावधान अपने संकल्प पत्र में शामिल किए हैं। जिसके अनुसार अगले 5 साल तक किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली उपलब्ध कराई जाएगी और गन्ना किसानों को 14 दिन के अंदर भुगतान कर दिया जाएगा। यदि भुगतान में देरी होती है तो ब्याज का भी प्रावधान किया गया है। मेधावी की छात्राओं को रानी लक्ष्मीबाई योजना के तहत मुफ्त स्कूटी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत जो राशि दी जाती है। उसको भी बढ़ा दिया जाएगा। उज्जवला योजना के अंतर्गत जो लाभार्थी आते हैं। उनके लिए भी संकल्प पत्र में एक बेहद खास वादा किया गया है जिसके अनुसार लाभार्थियों को होली और दीपावली पर दो मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर दिए जाएंगे।

इस बार की घोषणा पत्र में प्राथमिक विद्यालयों को स्मार्ट विद्यालय में बदलने की भी सिफारिश पटल पर रखी गई है। इसके अलावा यह कहा गया है कि हर मंडल में कम से कम एक ऐसा विश्वविद्यालय स्थापित किया जाएगा जिसमें महापुरुषों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की जीवन गाथा को शैक्षिक सिलेबस में शामिल किया जाएगा। इसके अलावा भी कई वादे घोषणा पत्र में शामिल किए गए है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version