Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खडगे आमने सामने है। इस चुनाव के लिए झारखंड के पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी के नामांकन पत्र को खारिज कर दिया गया। केएन त्रिपाठी के नामांकन पत्र के बाद शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खडगे में से कोई एक कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुना जाएगा। कांग्रेस पार्टी अब 22 साल बाद अपना नया अध्यक्ष पद से चुनने जा रही है। 30 सितंबर को नामांकन की आखिरी तारीख के बाद 8 अक्टूबर को नामांकन वापस लेने की तिथि रखी गई है।

17 अक्टूबर को होगा मतदान

कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव 17 अक्टूबर को होगा और उसके बाद 19 अक्टूबर को वोटों की गिनती जारी कर नया अध्यक्ष चुना जाएगा। 30 सितंबर को हुए नामांकन में तीन नेताओं ने अपना नामांकन किया था। जिसमें केएन त्रिपाठी, मल्लिकार्जुन, शशि थरूर शामिल थे। लेकिन केएन त्रिपाठी का नामांकन खारिज कर दिया। हस्ताक्षर मेल ना होने की वजह से त्रिपाठी के आवेदन को खारिज किया गया था। कांग्रेस नेता मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि आवेदन की तिथि के दिन 20 फॉर्म जमा किए गए थे, लेकिन स्क्रुटनी कमेटी ने हस्ताक्षर के मुद्दों के कारण 4 फॉर्म को खारिज कर दिया।

Also Read: MP News: 70% से अधिक नंबर लाने वाले छात्रों की पढ़ाई का खर्चा उठाएगी सरकार, CM शिवराज का ऐलान

प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे मल्लिकार्जुन

अध्यक्ष पद की रेस में आगे चल रहे मलिकार्जुन खडगे आज दोपहर करीब 12:30 बजे दिल्ली में 10-राजाजी मार्ग पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे। इससे एक दिन पहले मल्लिकार्जुन ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता के पद से अपना इस्तीफा भी दिया था। यदि इस चुनाव में मल्लिकार्जुन विजयी होते हैं तो वह पार्टी के सबसे उम्रदराज अध्यक्ष होंगे। अभी उनकी उम्र 80 साल है। मल्लिकार्जुन का नाम पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की गिनती में शामिल है।

Also Read: DMRC: ब्लू लाइन मेट्रो के यात्रियों के लिए जरूरी सूचना, मरम्मत के चलते इस समय तक बांधित रहेगी सेवा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version