कांग्रेस पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक आज यानि सोमवार को है। कोरोना को देखते हुए ये बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा। CWC की बैठक आज सुबह 11 बजे आरंभ होगी। इस बैठक में कांग्रेस नेतृत्व को लेकर बात हो सकती है। बैठक में अर्थव्यवस्था की स्थिति और कोरोना वायरस संकट समेत कई अन्य मुद्दों अहम चर्चा हो सकती है।

CWC की ये बैठक ऐसे समय में हो रही है जब सोनिया गांधी अध्यक्ष के रूप में एक साल की अवधि पूरा कर चुकी हैं। बता दें कि कांग्रेस के लगभग 23 बड़े नेताओं ने सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखते हुए पार्टी में बड़े बदलाव की मांग की है। खबर आ रही है कि सोनिया गांधी अब पार्टी अध्यक्ष नहीं बने रहना चाहती है। बीते साल राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद सोनिया गांधी को अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।

पिछले कुछ समय से पार्टी में राहुल गांधी को कांग्रेस की कमान फिर से सौंपे जाने की अवाज उठ रही है। कांग्रेस के कई नेताओं ने इस बात की मांग उठा चुके हैं। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने एक बयान देते हुए कहा कहा था कि कांग्रेस कार्यकर्ता चाहते हैं कि राहुल गांधी फिर से पार्टी का नेतृत्व करें। हालांकि इस मुद्दे पर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी चाहते हैं कि पार्टी का नेतृत्व गांधी परिवार से बाहर के लोग करें। फिलहाल कांग्रेस के सामने ये मुश्किल चुनौती है कि पार्टी का कमान किसको सौंपा जाए। कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला, शशि थरूर जैसे कई दिग्गज नेताओं ने राहुल को पार्टी अध्यक्ष बनाने की कवायद कर चुके हैं।

CWC की इस बैठक मे ये तय हो सकता है कि सोनिया गांधी आगे कांग्रेस का नेतृत्व जारी रखेंगी या पार्टी का बागडौर किसी और के हाथ में जाएगा। हालांकि सोनिया गांधी ने अपने नेताओं को बता दिया है कि अब वो पार्टी के अध्यक्ष पद को छोड़ना चाहती हैं। नेताओं द्वारा लिखी चिट्ठी में ये कहा गया है कि पार्टी को ऐसे नेतृत्व कि जरूरत है जो सक्रिय हो और जमीन पर काम करता दिखे।

Share.
Exit mobile version