तारीख 24 अगस्त साल 2020 दिन सोमवार। आज का दिन बहुत मायनों में खास है। इतिहास के नजरिए से देखें तो आज के दिन बहुत सारी ऐसी घटनाएं हुई हैं जो कभी भी नही भुलाई जा सकती। तो चलिए आज के इतिहास के विषय मे जानते है।

भारत के नजरिये से आज बेहद ही खास और विवादित ऐतिहासिक दिन है। आज कोलकाता शहर का जन्मदिन है. कहा जाता है कि आज के ही दिन कोलकाता शहर की स्थापना हुई थी। लम्बे समय तक देश की राजधानी रहा कोलकाता कई मामलों में मशहूर है। एक समय इसे ईस्ट इंडिया कम्पनी का राजधानी भी कहा जाता था।


24 अगस्त 1608 में सूरत पहुंची थी ईस्ट इंडिया कंपनी
गुजरात की आर्थिक राजधानी सूरत यूँ तो कई मायनों में खास है। लेकिन सूरत ही वो शहर है जहाँ अंग्रेजों ने पहली बार भारत को गुलाम बनाने की मकसद से कदम रखा था। आज के ही दिन सन 1600 में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने महारानी से नए बाजार तलाशने की अनुमति ली। महारानी से अनुमती मिलने के करीब आठ साल बाद यानी 1608 में ईस्ट इंडिया कंपनी का पहला जहाज हेक्टर सूरत के तट पर पहुंचा था। यहां पहुंचने के बाद अंग्रेजों यहाँ कब्जा जमाया और फिर अपने साम्राज्य को फैलाना शुरू कर दिया।

आज का दिन खगोलिय दृष्टि से भी बेहद खास है दरसल सन 2006 तक प्लूटो को सौरमंडल का नौवां ग्रह माना जाता था। लेकिन प्राग नामक देश में एक बैठक के दौरान ढाई हजार एस्ट्रोनॉमर जुटे थे। इस मीटिंग में वोटिंग कर सौरमंडल में ग्रहों को शामिल करने के लिए तीन मानक तय किए गए। पहला, ग्रह वह है जो सूर्य की परिक्रमा करता है। दूसरा, ग्रह वह है जिसका आकार इतना बड़ा हो कि अपनी ग्रेविटी के कारण वह गोलाकार हो जाए। तीसरा, जिसका अपना ऑर्बिट हो। लेकिन प्लूटो इस मीटिंग के तहत तय किये गए तीसरे मानक में असफल रहा और इसे सौरमंडल के ग्रहों की गिनती से बाहर कर दिया गया।


आज का इतिहास संक्षेप में:

1814: ब्रिटिश सेना ने आज ही के दिन व्हाइट हाउस को आग के हवाले कर दिया था।

1891: थॉमस एडिसन ने काइनेटोग्राफिक कैमरा और काइनेटोस्‍कोप के लिए पेटेंट हासिल किया। यही तकनीक आगे चलकर चलचित्र यानी सिनेमा के आविष्कार की बुनियाद बनी।

1914: प्रथम विश्व युद्ध: जर्मन सेना ने नैमूर पर कब्जा किया।

1954: गहराते राजनीतिक समीकरणों के बीच ब्राज़ील के राष्ट्रपति गेटुलियो वर्गास ने इस्तीफा देने के बाद आत्महत्या कर ली।

1969: वी.वी. गिरि भारत के चौथे राष्ट्रपति बने।

1974: फखरुद्दीन अली अहमद भारत के पांचवें राष्ट्रपति बने।

1991: सोवियत संघ से अलग होकर यूक्रेन एक स्वतंत्र देश बना।

1993: पॉप स्टार माइकल जैक्सन के खिलाफ लॉस एंजेल्स पुलिस ने यौन शोषण के आरोपों की जांच शुरू की।

1995ः उत्तरी अमेरिका में माइक्रोसॉफ्ट विन्डोज 95 को आम जनता के इस्तेमाल के लिए लॉन्च किया गया।

1999: पाकिस्तान ने कारगिल ऑपरेशन के दौरान भारत द्वारा पकड़े गये 8 युद्ध-बंदियों को युद्धबंदी मानने से इनकार किया।

2000: बांग्लादेश के पूर्व राष्ट्रपति मुहम्मद इरशाद को 5 वर्ष की सजा।

Share.
Exit mobile version