नई दिल्ली: देश के प्रतिष्ठित दिल्ली यूनिवर्सिटी के नए कॉलेज के नाम को लेकर नई संभावना सामने आई है. संभावना ये है कि कॉलेज का नाम दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री सुषमा स्वराज के नाम पर रखा जा सकता है। इसको लेकर अब दिल्ली में जोरशोर से तैयारी भी चल रही है।

दरअसल आज केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान दिल्ली के महरौली के पास मौजूद भाटी कलां गांव में बनने वाले दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेज की पहली ईंट रखने के लिए आने वाले थे। हालांकि इस कार्यक्रम को स्थगित करना पड़ा। इस कॉलेज के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से 40 बीघा जमीन दिल्ली सरकार द्वारा दी गई है।

ये भी पढ़ें: टोक्यो ओलंपिक का समापन, इस तरह हुआ टोक्यो ओलंपिक का समापन

इस कॉलेज को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल का समर्थन मिल चुका है. इसमें कर्मचारियों और शिक्षकों के लिए आवासीय सुविधा, छात्रों के लिए छात्रावास की सुविधा होगी, इसके साथ हीं एक खेल परिसर का निर्माण भी होगा। इस कॉलेज के बनने से दिल्ली और गुड़गांव की ग्रामीण आबादी को सुविधा मिलेगी।

वहीं इस कॉलेज को लेकर दिल्ली यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने बताया कि, “यह लड़कियों का कॉलेज रहेगा या सह शिक्षा कॉलेज के रूप में सौंपा जाएगा यह अभी साफ नहीं है. कॉलेज के नाम को लेकर भी कई नामों पर विचार जारी है. संभावना यह भी है कि कॉलेज का नाम दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री सुषमा स्वराज के नाम पर रखा जा सकता है.”

रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने कहा, “फतेहपुर बेरी में भी सुविधा केंद्र बनने की तैयारी है. यह कई अन्य सुविधा केंद्रों में से पहला है जिसे हम पूरी दिल्ली में खोलना चाहते हैं, खासकर शहर के केंद्र से दूर क्षेत्रों में. यह उन छात्रों के लिए फायदेमंद होगा, जिन्हें शुल्क जमा करने, दस्तावेज सत्यापन, अपने परीक्षा फॉर्म में गलतियों के सुधार, या डुप्लिकेट मार्कशीट, अनंतिम डिग्री आदि लेने के लिए परिसर में आने की आवश्यकता नहीं होगी.”

Share.
Exit mobile version