कृषि कानूनों(Farm Laws)के खिलाफ किसानों का आंदोलन तो चल ही रहा था साथ ही आंदोलन में नया पढ़ाव आया हैं जिसमें किसानों ने संसद की भी शुरूआत आज यानि ब्रहस्पतिवार से की है।किसानों का कहना हैं कि जब तक संसद का माॅनसुन सत्र जारी रहेगा तब तक किसान भी जंतर मंतर (Jantar Mantar)पर प्रदर्शन के साथ संसद जारी रखेंगे।गुरुवार की सुबह सिंघु, टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर से बसों से किसान जंतर-मंतर (Jantar Mantar) पर पहुंचे। दिल्ली पुलिस ने केवल 200 किसानों को प्रदर्शन की आजादी दी और समय सीमा भी तय की जो कि सुबह 11 से शाम 5 बजे तक का हैं।

प्रदर्शनकारियों मे मौजूद योगेंद्र यादव ने बताया कि पुलिस द्वारा बसों की चेकिंग हुई जिस कारण किसानों को जंतर मंतर पहु्ंचनें में देरी हुई।सरकार की ओर निशाना साधते हुए किसान नेताओं ने कहा कि दिल्ली पुलिस और सरकार अपने वादो से बार बार मुकर रही है और साथ ही किसानों को रास्ते में परेशान कर रही है।दूसरी तरफ कृषि मंत्री ने कहा कि हम किसानों से बात करने के लिए तैयार है और पहले भी ऐसी बातचीत हुई है आखिर में वह बोले कि मोदि सरकार किसान हितेषी है। 

अलग अलग जगह बढ़ाई गई सुरक्षा

दिल्ली के टिकरी,सिंधु,गाॅजीपूर और जंतर मंतर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई।प्रदर्शन करने जगह जगह से किसान दिल्ली पहुंचे।वहां से सब जंतर मंतर की तरफ गए।हाल में किसानो कि संसद और आंदोलन जंतर मंतर पर चल रहा हैं।

यह भी पढ़े-एक कदम बदलाव की ओर: सऊदी अरब ने अपने इतिहास में पहली बार मक्का मस्जिद में महिला सुरक्षाकर्मी की तैनात https://www.dnpindiahindi.in/videsh/saudi-arabia-deploys-women-security-personnel-at-mecca-mosque-for-the-first-time-in-its-history/

‘जब तक संसद चलेगी,तब तक यहीं रहेंगे

किसान नेता राकेश टिकैत गुरुवार सुबह गाजीपुर बॉर्डर से सिंघु बॉर्डर रवाना हुए। राकेश टिकैत ने कहा कि हमारा संघर्ष पिछले आठ महीने से चलता आ रहा है। हम शांतिपूर्ण तरीके से अपनी बातों को सरकार के सामने रखना चाहते हैं।साथ ही किसान नेता ने कहा कि जब तक संसद का सत्र चलेगा तब तक हम जंतर मंतर पर ही अपना संसद चालु रखेंगे।

अन्य किसान नेता प्रेम सिंह भानू ने कहा कि हमारा अगला लक्ष्य उत्तर प्रदेश है ।पांच सितंबर से इसती शुरुआत होगी ।साथ ही उन्होंने बोला कि हम बीजेपी को अलग-थलग करना चाहते है।किसानों की ओर से पहले ही जंतर-मंतर आने का ऐलान किया गया था। ऐसे में दिल्ली पुलिस के साथ चर्चा चल रही थी, बीते दिन डीडीएमए ने 200 किसानों को प्रदर्शन कि अनुमति दी थी ।किसान केवल शाम पांच बजे तक प्रदर्शन करेंगे और फिर वहां से चले जाएंगे।फिलहाल किसान जंतर मंतर में मौजुद है।दिल्ली पुलिस ने कड़ी सुरक्षा की है,सीसीटीवी से भी नज़र रखी जा रही है।

Share.
Exit mobile version