सऊदी अरब ने इस ईद के मौके पर अपनी छवि को और बेहतर बना देने वाला निर्णय लिया जिसमे सउदी की पवित्र मक्का मस्जिद में महिला सुरक्षाकर्मी की तैनाती करी।यह ऐसा फैसला है कि जिसके बारे में कभी किसी ने सोचा तक नहीं होगा।इस वर्ष  ईद के मौके पर हज करने वालो की बहुत भीड़ थी माना जा रहा कि वहां आने वाले लोगो के लिए महिला को सुरक्षाकर्मी की वर्दी में देखना काफी आशचर्यजनक और सुखद रहा होगा।यह महिमा सशक्तिकरण को भी दर्शाता हैं।

ट्विटर ने भी अपनाी ओर से इस फैसले पर टिप्पणी करते हुए ट्वीट किया कि सउदी अरब की पवित्र मक्का मस्जिद में महिला सुरक्षाकर्मी की तैनाती करी गई।साथ ही इसको हैशटैग (hashtag)हज और वुमेन एंपावरमेंट के साथ ट्वीट किया गाया।साथ ही यह भी बता दे कि सऊदी अरब ने हज के लिए आनें वालों की संख्या भी काफी कम कर दी।कोरोना का ध्यान रखते हुए यहां पर कोविड प्रोटोकाॅल का भी पूरा ध्यान रखा गया।

हज  के बारे में जानकारी

यह भी पढे़-VASTU TIPS: भूलकर भी न रखें अपने बेडरूम में ये पांच चीजें,निगेटिविटी का होती है कारण https://www.dnpindiahindi.in/astrology/vastu-tips-dont-place-these-five-things-in-your-bedroom-they-are-the-cause-of-negativity/

आपको बता दें कि इस्‍लाम में हज पांच प्रमुख चीजों में से एक है। अलजजीरा कि रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को यहां पर करीब दस हजार हज श्रद्धालुओं ने परिक्रमा की। इस दौरान एक दूसरे से दूरी बनाने और मास्‍क लगाने जैसे नियमों का कड़ाई से पालन किया गया। कोरोना वायरस महामारी और इसके डेल्‍टा वैरिएंट के मद्देजर इस बार सऊदी अरब ने अपने 60 हजार नागरिकों को हज की इजाजत दी है।

फैसले के पीछे अहम भूमिका 

आपको यहां पर ये भी बता दें कि सऊदी अरब में महिलाओं से जुड़े बड़े फैसलों के पीछे क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान की अहम भूमिका रही है। उन्‍होंने काफी पहले इस मामले में अपने विजन 2030 का खुलासा किया था। इसके बाद से वहां पर महिलाओं को ड्राईविंग करने, मैच देखने और घर से बिना मर्द के विदेश यात्रा का अधिकार समेत कई फैसले किए हैं।

Share.
Exit mobile version