Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार सुबह ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए देश को सम्बोधित करते हुए एक बड़ी अपील की है। उन्होंने कहा कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर अमृत महोत्सव मनाते हुए 13 से 15 अगस्त के बीच ‘हर घर तिरंगा अभियान’ चलाया जा रहा है। इसी के अंतर्गत देश से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि 2 अगस्त से 15 अगस्त के बीच हर देशवासी अपने सोशल मीडिया के प्रोफाइल पिक्चर में तिरंगा जरूर लगाए।

पीएम ने ‘मन की बात’ के 91 वें एपिसोड में यह खास अपील की। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा, “इस बार ‘मन की बात’ बहुत खास है। इसका कारण है स्वंत्रता दिवस। इस साल भारत अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे करेगा। हम सभी बहुत अद्भुत और ऐतिहासिक पल के गवाह बनेंगे। ईश्वर ने ये हमें बहुत बड़ा सौभाग्य दिया है।”

आगे प्रधानमंत्री मोदी ने शहीद उद्यम सिंह को श्रद्धांजलि देते हुए कहा “आज हम सब देशवासी शहीद उद्यम सिंह जी की शहादत को नमन करते हैं। मैं ऐसे अन्य सभी क्रांतिकारियों को अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जिन्होंने देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।

Also Read – Congress: 5 अगस्त को होगा राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन, बढ़ती महंगाई पर चर्चा करेगी कांग्रेस

जन आंदोलन का रूप ले चुका है ‘आजादी का अमृत महोत्सव’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा मुझे यह देखकर बहुत खुशी होती है कि आज आजादी का अमृत महोत्सव जन आंदोलन का रूप ले रहा है। इस दिशा में एक बहुत रोचक प्रयास भी हुआ जिसका नाम है आजादी की रेलगाड़ी और रेलवे स्टेशन। इस प्रयास का लक्ष्य है लोग आजादी की लड़ाई में भारतीय रेल की भूमिका को समझ पाएं। उन्होंने कहा, झारखंड के गोमो जंक्शन को अब आधिकारिक रूप से ‘नेताजी सुभाष चंद्र बोस गोमो स्टेशन’ के नाम से जाता है। पीएम ने आगे इस स्टेशन से जुड़े इतिहास के बारे में बताया कि इसी स्टेशन पर कालका में बैठकर नेता जी ब्रिटिश अफसरों को चकमा देने में सफल हुए थे।

पीएम मोदी ने कहा, आजादी के इस अमृत महोत्सव में हो रहे प्रयासों से एक ही सन्देश है कि हम सब देशवासी अपने कर्त्तव्यों का पूरी निष्ठा से पालन करें। तभी हम उन अनगिनत स्वंतंत्र सेनानियों का सपना पूरा कर पाएंगे। हमारे सेनानी हमें यह जिम्मेदारी देकर गए हैं और हमें इसे पूरी तरह निभाना है।

पीएम मोदी द्वारा कही गयी अन्य बड़ी बातें

प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों कि बात करते हुए कहा “शहद की मिठास हमारे किसानों का जीवन भी बदल रही है। किसानों की आय में वृद्धि हो रही है। आज प्रोफेशनल पढ़ाई करने वाले युवा भी इस कार्य से जुड़ रहे हैं और इसे स्वरोजगार बना रहे हैं। आगे उन्होंने मेलों के बारे में भी चर्चा भी की और बताया कि मेलों का हमारे देश में सांस्कृतिक महत्व रहा है।

इसके अलावा पीएम ने खिलाड़ियों और युवाओं के अलग-अलग क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन की सराहना की। पीएम मोदी ने पीवी सिंधु, नीरज चोपड़ा और चेन्नई में हुए 44वें Chess Olympiad की बारे में जिक्र किया। आगे पीएम ने कहा कि कुछ दिन पहले ही देशभर में 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम भी घोषित हुए हैं, मैं उन सभी स्टूडेंट्स को बधाई देता हूं जिन्होंने अपने कठिन परिश्रम और लगन से सफलता अर्जित की है।

Also Read – CWG 2022: राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम बाहर, हॉकी टीम की जीत बरकरार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version