पंजाब के विधानसभा चुनाव 2022 के लिए अलग-अलग पार्टियों ने तैयारियां करनी शुरू कर दी है। 2022 में अपनी सरकार बनाने के लिए अलग-अलग पार्टियों ने चुनावी वादों की एक फेहरिस्त तैयार कर ली है। इस कड़ी में विधानसभा चुनाव में सरकार बनाने के लिए चन्नी सरकार ने भी एक नया ऐलान किया है। इस ऐलान के मुताबिक अब हरियाणा की ही तरह पंजाब में भी सरकारी और प्राइवेट नौकरियों में पंजाबियों को विशेष आरक्षण दिया जाएगा।

इसका मतलब यह है कि जिस प्रकार हरियाणा में आरक्षण संबंधित कानून लागू किया गया था, ठीक वैसे ही पंजाबियों के लिए भी एक अलग से कोटा तैयार किया जाएगा। हालांकि अभी इस कानून का जिक्र आधिकारिक तौर पर नहीं किया गया है। सूत्रों के मुताबिक मंगलवार को सीएम चरणसिंह की केबिनेट मीटिंग होने वाली है। अनुमान है कि इस मीटिंग के भीतर पंजाब के लोगों को राज्य की प्राइवेट नौकरियों में 75% रिजर्वेशन देने का प्रस्ताव रखा जा सकता है। अब चन्नी सरकार की तरफ इस प्रस्ताव को पेश करने की तैयारियां जोरों पर है।

पंजाब में निकलेंगी सरकारी नौकरियों की वेकेंसी

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने उन्हें द्वारा दिए गए बयान में कहा है कि “पंजाबियों को पंजाब में नौकरी मिलेगी इसके लिए पंजाब सरकार जल्द एक कानून तैयार करने वाली है। यही नहीं पंजाबियों को सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में 100% के करीब नौकरियों के अवसर प्राप्त होंगे।” हरियाणा के कानून का जिक्र करते हुए चन्नी ने कहा कि “हम हरियाणा से भी बेहतर कानून तैयार करेंगे सिर्फ यही नहीं पंजाब में बहुत जल्द सरकारी नौकरियों की वैकेंसी भी निकलेगी और नौकरियों में पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी।”

जानकारी है कि पंजाब में नौकरियां का यह मामला तब से प्रकाश में आया है। जब हाल ही में पुलिस भर्ती में करीब 300 गैर पंजाबी पंजाब पुलिस में करते हुए पाए गए थे। इस मामले के सामने आने के बाद राज्य में तेजी से सरकारी नौकरियों में आरक्षण की मांग उठने लगी थी। इसी मौके को चन्नी सरकार ने उपलब्धि में बदला है और इस बार चुनावी रण में अपना एक मास्टरस्ट्रोक इस तैयार कर लिया है।

Share.
Exit mobile version