देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान हो चुका है। जहां एक तरफ बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी में होने वाले विधानसभा चुनावों ने नेताओँ को बेचैन कर दिया है तो वहीं जनता के दिलों की धड़कनें बढ़ा दी हैं। सभी की नजरें इस बात पर टिकी हैं कि, इस बार इन राज्यों में किसकी सरकार बनेगी? ऐसे में कुछ सर्वे सामने आये हैं, जिनमें इस बात का खुलासा किया गया है कि, इन पांचों राज्यों में किसकी सरकार बन सकती है। चलिए आपको बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी राज्यों में कौन मुख्यमंत्री बनेगा बताते हैं।

पश्चिम बंगाल

बंगाल में 27 मार्च से विधानसभा चुनाव शुरू हो रहे हैं। बंगाल में विधानसभा की 294 सीटें हैं। बंगाल में 8 चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं। ये चुनाव 27 मार्च, 1 अप्रैल, 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26  अप्रैल और 29 अप्रैल को होंगे। इन चुनावों का परिणाम 2 मई को आएगा। सर्वे में खुलासा हुआ है कि, बंगाल में टीएमसी 154 सीटों के साथ सरकार बनाने में कामयाब हो जाएगी। वहीं भाजपा 107 सीटें और लेफ्ट-कांग्रेस-आईएसएफ गठबंधन- 33 सीटें जीत सकती है।

असम

असम की 126 सीटों पर तीन चरणों में वोटिंग होगी। जिसमें 27 मार्च, 1 अप्रैल और 6 अप्रैल को लोग मतदान करेंगे। असम का भी 2 मई को चुनाव परिणाम आयेगा। असम में बीजेपी और एनडीए 67 सीटों के साथ सरकार बनाती हुई दिख रही है। वहीं, कांग्रेस और यूपीए के गठबंधन को 57 सीटें और अन्य को 2 सीटें मिल रही हैं।

केरल

केरल की सभी 140 विधानसभा सीटों पर 6 अप्रैल को मतदान होगा। जिसका परिणाम 2 मई को आएगा। केरल में एलडीएफ- 82 सीटों के साथ सरकार बनाती हुई दिख रही है। वहीं,  यूडीएफ 56, बीजेपी 1 सीट और अन्य को 1 सीट मिलती हुई दिख रही है।

तमिलनाडु

तमिलनाडु की सभी 234 सीटों पर एक साथ 6 अप्रैल को मतदान होगा। जिसका परिणाम 2 मई को आएगा। तमिलनाडु में कांग्रेस और यूपीए 158 सीटों के साथ सरकार बनाती हुई दिख रही है। वहीं, बीजेपी और एनडीए के गठबंधन को 65 सीटें और अन्य को 11 सीटें मिल सकती हैं।

पुडुचेरी

पुडुचेरी की भी सभी 33 सीटों पर 6 अप्रैल को वोटिंग होने जा रही है। जिसका परिणाम 2 मई को आएगा। पुडुचेरी में बीजेपी और एनडीए 18 सीटों से जीत सकते हैं, वही कांग्रेस और यूपीए को 12 सीटें मिल सकती हैं। ये सभी जानकारी ओपिनियन पोल्स में निकलकर सामने आयी है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version