पटना: देश में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर जमकर सियासत हो रही है। बिहार में भी सियासी भूचाल आया हुआ है. एक तरफ जहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि जनसंख्या कानून के बजाय शिक्षा, जनसंख्या को नियंत्रित करने में कारगर साबित हो सकती है तो वहीं दूसरी तरफ बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा है कि, बिहार सरकार को ‘एक बच्चे के मानदंड’ का पालन करना चाहिए। इस पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विचार कर रहे हैं। “शिक्षा और जागरूकता साथ-साथ चल सकती है।”

बिहार में भी जनसंख्या कानून:
सीएम के बयान के तुरंत बाद भाजपा विधायक और बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा है कि, “राज्य सरकार पंचायत चुनावों के लिए दो से अधिक बच्चों वाले उम्मीदवारों पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है” उन्होंने आगे कहा कि, “हमारे पास पहले से ही नागरिक निकायों के लिए ऐसे नियम हैं। हम पंचायत चुनावों के लिए इस पर चर्चा कर रहे हैं”

भाजपा ने दी सीएम को सलाह:
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ जायसवाल ने कहा कि, “अगर बिहार सरकार 2007 में नगरपालिका चुनाव लड़ने के इच्छुक लोगों के लिए दो बच्चों के मानदंडों को लागू कर चुकी है तो फिर एक बच्चे के मानदंड पर भी विचार करना चाहिए”

भाजपा नेता संजय जायसवाल ने उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि, “योगी आदित्यनाथ की एक ऐसी नीति की सराहना करता हूं जो परिवारों को एक बच्चे के मानदंड का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करती है।” इसके साथ हीं उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण कानून से बढ़ती आबादी पर काफी हद तक रोक लगेगी।

Share.
Exit mobile version