सूत्रों के अनुसार कांग्रेस ने और कई अन्य विपक्षी दलों के नेताओं के साथ मंगलवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया था।यह भी पता चला था कि संसद के दोनों सदनों के कांग्रेस एवं उसके सहयोगी दलों के नेता बुधवार सुबह बैठक करेंगे और संसद के मौजूदा मानसून सत्र में सरकार को घेरने की आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे।इस बैठक में राहुल गांधी मौजुद होंगे।

यह भी पढ़े- HOROSCOPE TODAY- 28 July 2021: जानिए कैसा बीतेगा आपका दिन

संसद भवन में मंगलवार को हुई बैठक में राहुल गांधी, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, शिवसेना के अरविंद सावंत, द्रमुक नेता टीआर बालू एवं कनिमोई, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की सुप्रिया सुले, बसपा के रितेश पांडे, माकपा के ए एम आरिफ एवं एस वेंकटेशन, नेशनल कॉन्फ्रेंस के हसनैन मसूदी, आईयूएमएल के ईटी मोहम्मद बशीर और आरएसपी के एनके प्रेमचंद्रन शामिल हुए। सुत्रों के अनुसार समाजवादी पार्टी को इस बैठक के लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव के पास समय न होने कि वजह से वह इस बैठक का हिस्सा नहीं बन सके।हालांकि,अखिलेश यादव ने इस मुद्दे पर पूरा समर्थन जताया है।इससे पहले दिन में राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ हुई बैठक में सपा नेता रामगोपाल यादव मौजूद थे। बसपा सांसद रितेश पांडे की इस बैठक में मौजूदगी को महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि हाल के कुछ वर्षों में विपक्ष की बैठकों से बसपा अक्सर दूर ही रही है। 

अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बैठक में निर्णय लिया गया कि राहुल गांधी, अधीर रंजन चौधरी, अरविंद सावंत, सुप्रिया सुले, ए एम आरिफ, ईटी मोहम्मद बशीर और कुछ अन्य नेता बुधवार को पेगासस जासूसी मामले पर कार्यस्थगन का नोटिस देंगे। इससे पहले लोकसभा की कार्यवाही मंगलवार को दिन भर के लिए स्थगित होने के बाद कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह बिट्टू और गुरजीत सिंह औजला ने सदन के भीतर करीब चार घंटे तक धरना दिया। लोकसभा की कार्यवाही करीब चार बजकर 35 मिनट पर दिनभर के लिए स्थगित होने के बाद पंजाब के ये दोनों सांसद कृषि कानूनों को निरस्त करने के मुद्दे पर सदन के भीतर ही धरने पर बैठ गए। कांग्रेस के सदस्य लगातार  केंद्र के तीन नये कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग कर रहे हैं। पेगासस और कृषि कानूनों समेत कुछ अन्य मुद्दों को लेकर पिछले कई दिनों से संसद के दोनों सदनों में गतिरोध बना हुआ है।

Share.
Exit mobile version