देश में हर तरफ चुनावी माहौल है। बिहार में विधानसभा चुनाव का शोर है..तो…देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के लिए जंग-ए-नामांकन हो चुका है। 25 नवंबर को खाली हो रही यूपी से राज्यसभा की 10 सीटों के लिए चुनावी बिगुल बज चुका है। विधानसभा सदस्यों की संख्या के हिसाब से इन दस सीटों में से 9 का परिणाम तो लगभग तय है। लेकिन 10वीं सीट में टक्कर जोरदार होने वाली है। बीजेपी और विपक्षी दलों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल होगा। इस सीट के लिए BSP ने अपना प्रत्याशी मैदान में उतारा है। लेकिन जीत के लिए पर्याप्त वोट नहीं हैं…दस राज्यसभा सीटों पर होने जा रहे चुनाव में एक ट्विस्ट और आ गया है। यूपी राज्यसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी के समर्थन से प्रकाश बजाज ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन किया है। मतलब अब 10 सीटों के लिए 11 योद्धा रण में उतर चुके हैं। विधायकों की संख्या को देखते हुए ये माना जा रहा था कि बीजेपी 10 में से 9 सीटों पर उम्मीदवार उतार सकती है लेकिन उसने ऐसा नहीं किया। बीजेपी के इस फैसले को बीएसपी के लिए वॉकओवर भी समझा जा रहा है। लेकिन प्रकाश बजाज के आने से BSP उम्मीदवार रामजी गौतम की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

राज्यसभा के ‘योद्धा’?

काफी इंतजार और रहस्य के बाद सोमवार देर रात BJP ने अपने आठ राज्यसभा प्रत्याशियों की सूची जारी की। तो समाजवादी पार्टी और बसपा ने अपने एक-एक उम्मीदवार का नाम घोषित किया है। एक निर्दलिय के साथ सभी 11 उम्मीदवारों ने नामांकन कर दिया है। बीजेपी ने विधायकों की संख्याबल के हिसाब से 10 में से आठ सीटों पर जीत की तैयारी शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और डॉ. दिनेश शर्मा के साथ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह की मौजूदगी में, बीजेपी के प्रत्याशियों ने विधान भवन के तिलक हाल में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ, भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री महासचिव तथा केंद्रीय कार्यालय प्रभारी अरुण सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चंद्रशेखर के पुत्र नीरज शेखर, रिटायर्ड डीजीपी बृजलाल, पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के करीबी समाज कल्याण निर्माण निगम के अध्यक्ष बीएल वर्मा, पूर्व मंत्री हरिद्वार दुबे और पूर्व विधायक सीमा द्विवेदी के साथ औरैया की जुझारू नेता गीता शाक्य ने नामांकन पत्र दाखिल किया। इससे पहले समाजवादी पार्टी से प्रोफेसर रामगोपाल यादव तथा बहुजन समाज पार्टी से रामजी गौतम ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। इसके अलावा प्रकाश बजाज ने निर्दलीय नामांकन कर चुनावी रण में ट्विस्ट ला दिया है।

राज्यसभा पहुंचने का गणित

राज्यसभा चुनाव में एक विधायक एक वोट होता है। मौजूदा समय में  यूपी विधानसभा में सदस्यों की संख्या 396 है। इनमें बीजेपी के 304, एसपी के 48, बीएसपी के 18, अपना दल के नौ, कांग्रेस के सात, सुभाएसपी के चार, निर्दलीय तीन, रालोद और निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल का एक-एक सदस्य है। इसके साथ ही एक नाम निर्वाचित सदस्य है। नाम निर्वाचित सदस्य को राज्यसभा चुनाव में वोट का अधिकार नहीं होता। इस हिसाब से 395 सदस्यों के राज्यसभा चुनाव में वोट करने की संभावना है। राज्यसभा चुनावी गणित के हिसाब से 395 सदस्यों के आधार पर एक सीट के लिए 37 विधायकों की जरूरत होगी। बीजेपी के पास 304 विधायक हैं। यानी 296 विधायकों के बल पर बीजेपी के आठ प्रत्याशियों की जीत तय है। इसी तरह दूसरे नंबर पर एसपी के पास 48 विधायक हैं और इस हिसाब से प्रफेसर रामगोपाल यादव के रूप में एसपी के खाते में एक सीट आनी तय है। लेकिन 10 वी सीट के लिए लड़ाई जोरदार होने वाली है। क्योंकि बसपा के उम्मीदवार के सामने समाजवादी पार्टी के समर्थित निर्दलीय प्रकाश बजाज की चुनौती है और दोनों ही योद्धाओं के पास संपूर्ण बहुमत नहीं है। आखिर कौन राज्यसभा तक पहुंचेगा इस सवाल का जवाब तो 11 नवंबर को ही मिलेगा।

Share.
Exit mobile version