नई दिल्लीः हाल के दिनों में देश के अंदर किसानों ने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया था। किसान केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों से बेहद नाराज थे, वहीं आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाले पैसे की आठवीं किस्त किसानों के खातों में आज जारी करेंगे। सुबह 11 बजे यह राशी जारी कर दी जाएगी। समारोह के माध्यम से देशभर के करीब 9.5 करोड़ किसानों के खाते में 19,000 करोड़ रुपया भेजा जाएगा.

बंगाल को भी मिलेगा इस योजना का फायदा:
किसान सम्मान निधि योजना के तहत 1.15 लाख करोड़ रुपये किसानों को भेजे जा चुके हैं, हालांकि अभी तक इस योजना का बंगाल के किसानों को फायदा नहीं मिल पा रहा था। हालांकि राज्य सरकार और केंद्र सरकार के गतिरोध के बीच इस योजना को राज्य सरकार ने मंजूरी दे दी। बंगाल के किसानों के खाते में आज पहली बार इस स्कीम के तहत पैसा भेजा जाने वाला है.

कुछ दिनों में बंगाल के सभी किसानों को मिल जाएगी राशी:
किसान सम्मान निधि के तहत बंगाल के किसानों को भी लाभ मिलेगा, हालांकि कुछ जरूरी औपचारिकता पूरी ना होने के कारण राशि आज हस्तांतरित नहीं हो पाएगी। दरसल पिछले दिनों बंगाल में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि को मुद्दा बनाया था, जिसपर अब ममता बनर्जी की सरकार ने नरम रुख दिखाते हुए, मंजूरी दे दी है।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना?
दरसल इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। इन पैसों को दो-दो हजार की क़िस्त में हर चार महीने के अंतराल पर भेजा जाता है। पिछली बार 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि की क़िस्त जारी की थी।

Share.
Exit mobile version