कांग्रेस ने उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव-2022 के लिए अपने घोषणा पत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी ने नई दिल्‍ली स्थिति पार्टी मुख्‍यालय में ये घोषणा पत्र जारी कर दिया। ‘भर्ती विधान’ नाम से जारी इस घोषणा पत्र में 20 लाख नौकरियों सहित युवाओं के लिए वादों की झड़ी लगाई गई है। इस मौके पर राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी युवाओं की शक्ति के आधार पर नए उत्‍तर प्रदेश का निर्माण करना चाहती है। घोषणा पत्र में महिलाओं के लिए आठ लाख नौकरियों का वादा किया गया है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार को दिल्ली में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) मुख्यालय में उत्तर प्रदेश युवा घोषणापत्र लॉन्च किया। उन्होंने कहा, ‘उत्तर प्रदेश के युवाओं को एक नए विजन की जरूरत है, वह विजन कांग्रेस ही राज्य को दे सकती है। कांग्रेस पार्टी ने उत्तर प्रदेश के युवाओं से सलाह ली और उनके विचार हमारी पार्टी के ‘युवा घोषणापत्र’ में मौज़ूद हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी “नफरत नहीं फैलाती है, बल्कि लोगों को एकजुट करती है।”

राहुल गाँधी ने आगे कहा “हम युवाओं की ताकत से एक नया उत्तर प्रदेश बनाना चाहते हैं। युवाओं का उत्साह टूट चूका है। हम युवाओं को आश्वस्त करना चाहते हैं कि हम उनका विश्वास बहाल करेंगे, हम उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने में मदद करेंगे।”

प्रियंका गांधी ने लॉन्च के मौके पर कहा कि भारत को एक नए विजन की जरूरत है और वह विजन सिर्फ कांग्रेस पार्टी ही दे सकती है। “यूपी में सबसे बड़ी समस्या भर्ती की है…युवा निराश हैं। हमने विजन दिया है कि उनकी समस्याओं का समाधान कैसे होगा।”

कांग्रेस मैनिफेस्टो की ख़ास बात
युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। मल्लाह और निषाद जैसे पिछड़े समुदायों के लिए एक विश्व स्तरीय संस्थान स्थापित किया जाएगा, जिसमें उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा।
एक परीक्षा कलैण्डर जारी किया जाएगा, जिसमें भर्ती विज्ञापन, परीक्षा, नियुक्ति तिथियां दर्ज की जाएंगी और उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उत्तर प्रदेश के युवाओं से बात की और भर्ती कानून बनाने के लिए उनकी समस्याओं के बारे में पूछा। इन्हीं चर्चाओं से यह भर्ती कानून सामने आया है।
पार्टी ने उत्तर प्रदेश में 20 लाख युवाओं को रोजगार देने का ऐलान किया है।

यह भी पढ़े : Punjab congress crisis: सिद्धू ने सोनिया गांधी को लिखी चिट्ठी, कही ये बात

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस लगभग तीन दशकों से सत्ता से बाहर है, और इस साल वापसी की यात्रा में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), समाजवादी पार्टी (सपा) और अन्य खिलाड़ियों से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान 10 फरवरी से शुरू होगा। उत्तर प्रदेश में मतदान 10 फरवरी, 14, 20, 23, 27 फरवरी और 3 और 7 मार्च को होंगे। और मतों की गिनती10 मार्च को होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version