रोहित शर्मा ने भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में अपने कार्यकाल की शुरुआत मोहाली में श्रीलंका पर शानदार पारी की जीत के साथ की है।

रोहित शर्मा की टेस्ट कप्तानी की शुरुआत भारत ने मोहाली में श्रीलंका को पारी और 222 रनों से हराकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इस प्रकार रोहित दिसंबर 1955 में पोली उमरीगर के बाद टेस्ट कप्तान के रूप में अपने पहले मैच में भारत को पारी की जीत दिलाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए है। पूरे मैच में भारत का दबदबा रहा जिसमें रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन का हरफनमौला प्रदर्शन टेस्ट का मुख्य आकर्षण रहा।

इससे पहले जनवरी में विराट कोहली के कप्तानी पद छोड़ने के बाद रोहित को टेस्ट कप्तान के रूप में घोषित किया गया था। मोहाली में पहले टेस्ट में कोहली की 100 वीं उपस्थिति को भी सम्मानित किया गया और रोहित ने सुनिश्चित किया कि पूर्व कप्तान कोहली को उनकी टीम के साथियों से गार्ड ऑफ ऑनर मिले, जब वे दूसरे दिन मैदान में उतरे।

रविवार को, जडेजा और अश्विन दोनों ने चार विकेट लिए, जिससे भारत ने श्रीलंका को 178 रन पर आउट कर दिया। जडेजा ने भारत की पारी के दौरान नाबाद 175 रन बनाने के अलावा पहली पारी में पांच विकेट लिए। इस प्रकार वह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 10 विकेट लेने और एक ही मैच में 150 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बनने से एक विकेट दूर रह गए।

यह भी पढ़े : प्लेयर ऑफ़ द मैच ‘जड्डू’ के लिए क्या बोल गए आर अश्विन?

इस बीच, अश्विन ने जडेजा के साथ 130 रन की साझेदारी के तहत 61 रन बनाए, जो भारत की मैच की सर्वोच्च साझेदारी भी थी। जहां जडेजा का पहली श्रीलंकाई पारी में 5/41 का स्कोर था, वहीं अश्विन ने 2/49 का रिकॉर्ड बनाया। अश्विन ने दूसरी पारी का अंत 4/47 के साथ किया जबकि जडेजा ने 4/46 के साथ वापसी की। इस सीरीज में अब बेंगलुरू में दूसरा और अंतिम मैच 12 मार्च से खेला जाएगा। यह एक डे नाईट गुलाबी गेंद टेस्ट मैच होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version