Cricket in Commonwealth Games: कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग लेने के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Cricket Team) का ऐलान कर दिया गया है। जहां पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कमान हरमनप्रीत कौर संभालती हुई नज़र आएंगी। 27 जुलाई से शुरू होने जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स (CWG 2022) में क्रिकेट के मुकाबले 29 जुलाई से शुरू होंगे। भारत का सामना अपने पहले ही मैच में ऑस्ट्रेलिया से होगा। महिलाओं की कुल 8 क्रिकेट टीमें इन खेलों में हिस्सा लेंगी और 7 अगस्त को टूर्नामेंट का फाइनल खेला जाएगा। ख़ास बात ये है कि 24 साल के बाद कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट की वापसी हो रही है। इससे पहले आखिरी बार साल 1998 में क्रिकेट को इन गेम्स में शामिल किया गया था। कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट को शामिल किया जाना वाकई क्रिकेट पसंद करने वालों के लिए उत्साह भर देने वाली खबर है क्योंकि यहां पर टीमें हमें प्राइज मनी नहीं बल्कि गोल्ड मेडल के लिए संघर्ष करती हुई नज़र आएंगी। साथ ही यहां पर ये भी जान लेना ज़रूरी है कि आखिरकार कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट का इतिहास क्या रहा है? इसकी जानकारी हम आपको आगे देने वाले हैं।

अगस्त 2019 में हुआ था ऐलान

दरअसल अगस्त 2019 में एक खबर सामने आती है कि कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन ने अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) और इंग्लैंड-वेल्स क्रिकेट बोर्ड की महिला टी20 क्रिकेट को बर्मिंघम खेलों में शामिल करने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। इस खबर ने वाकई क्रिकेट फैंस को उत्साह से भर दिया। आखिर क्रिकेट की लंबे समय के बाद इन खेलों में वापसी जो हो रही थी। क्योंकी ऐसे बड़े खेलों से क्रिकेट का नाता कम ही रहा है।

ये भी पढ़ें:-Commonwealth Games: 24 साल बाद खेला जाएगा क्रिकेट, भारतीय क्रिकेट टीम का हुआ एलान

कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट का इतिहास

साल 1998 में मलेशिया की राजधानी कुआलालांपुर में कॉमनवेल्थ गेम्स आयोजित किए गए थे। उस समय 11 सितंबर से 21 सितंबर तक इन खेलों को आयोजित किया गया था। तब पहली बार क्रिकेट को भी इन गेम्स का हिस्सा बनाने का फैसला लिया गया था। हालांकि 1998 में सिर्फ़ पुरुषों के क्रिकेट को ही इन गेम्स में शामिल किया गया था। उस वक्त तक क्योंकि टी20 फॉर्मेट का जन्म नहीं हुआ था इसलिए इसे वनडे फॉर्मेट में ही खेला गया था। क्रिकेट के मुकाबले 9 सितंबर से 19 सितंबर तक 10 दिन तक चले थे और फाइनल मैच सहित कुल 28 मुकाबले खेले गए थे। ख़ास बात ये है कि इन गेम्स में खेले गए क्रिकेट मैचों को आईसीसी की ओर से वनडे इंटरनेशनल का दर्जा नहीं दिया गया था। इन्हें सिर्फ लिस्ट ए की कैटेगरी में रखा गया था।

16 टीमें और कई बड़े नाम हुए थे शामिल

कुलाआलांपुर गेम्स में कुल 16 टीमों ने हिस्सा लिया था। जिसमें भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, श्रीलंका, न्यूजीलैंड जैसी प्रमुख टीमों के अलावा कुछ और छोटी टीमों ने भी हिस्सा लिया था। हालांकि इंग्लैंड ने तब अपनी टीम इन गेम्स में नहीं उतारी थी। भारतीय क्रिकेट टीम के कई बड़े नाम भी इसका हिस्सा नहीं थे और टीम की कमान इन गेम्स में स्टार ऑलराउंडर अजय जडेजा ने संभाली थी।अजय जडेजा के अलावा भारतीय टीम के बड़े नामों में सचिन तेंदुलकर, अनिल कुंबले, वीवीएस लक्ष्मण, रॉबिन सिंह शामिल थे जबकि हरभजन सिंह, रोहन गावस्कर और देबाशीष मोहंती जैसे नए खिलाड़ी भी भारतीय टीम का हिस्सा थे।

भारतीय टीम रही थी बुरी तरह फ्लॉप

टूर्नामेंट में सभी 16 टीमों को 4-4 के ग्रुप में रखा गया था और हर ग्रुप से एक-एक टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी। भारतीय टीम उस समय ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और एंटीगा-बरबुडा के साथ ग्रुप बी में थी। लेकिन भारतीय टीम ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाई थी। भारत ने अपने सभी 3 मैचों में से एक मैच कनाडा के खिलाफ जीता था जबकि एंटीगा-बरबुडा के साथ उसका मैच बारिश के कारण धुल गया था। सबसे बड़ी हार भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली थी। भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 146 रनों के बड़े अंतर से हराया था। भारतीय टीम ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया और एंटीगा-बरबुडा के बाद तीसरे स्थान पर रही थी।

साउथ अफ्रीका के हिस्से में आया था गोल्ड मेडल

ऑस्ट्रेलिया के अलावा बाकी ग्रुपों से साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड और श्रीलंका ने सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। पहले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका को 1 विकेट से हराया, जबकि दूसरे में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को सिर्फ 58 रन पर ढेर कर 9 विकेट से जीत दर्ज की, फाइनल मैच 19 सितंबर को साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 183 रन पर ढेर हो गई थी। इसके जवाब में साउथ अफ्रीका ने 46 ओवरों में 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया और गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। फाइनल में हारने वाली ऑस्ट्रेलिया को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। वहीं न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

ये भी पढ़ें:-Virat Kohli Injury: विराट कोहली की चोट भारत के लिए बन सकती है मुसीबत, पहले वनडे से हो सकते हैं बाहर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारे YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version