Monsoon Driving Tips: देश के कई राज्यों में मॉनसून (Monsoon) पहुंच गया है। ऐसे में अब बारिश (rainy) का मौसम शुरु हो गया है, जो अब लगभग एक से दो महीने तक जारी रहेगा। ऐसें में कई लोग इस खुशनुमा मौसम में किसी पहाड़ी जगह (hilly place) पर जाना पसंद करते है, तो वहीं कुछ लोग इस सफर को अपने निजी वाहन से करना पसंद करते है। ऐसे में अगर आप भी अपनी गाड़ी से कही बाहर घूमने की योजना बना रहे हैं, तो उससे पहले एक बार इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ लीजिए।

इन टिप्स को करें फॉलो नहीं आएगी कोई परेशानी

इस खबर में आपको बारिश के दौरान वाहन चलाते वक्त किन बातों का खास ख्याल रखना है, इस बारे में आपको पता चलेगा। अकसर देखा गया है कि बारिश के दौरान कार के कई पुर्जे सही से काम नहीं करते है। ऐसे में आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आप यहां पर बताएं गए कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करना है।

ये भी पढ़ें: Chromecast With Google TV: गूगल ने लॉन्च किया नया डिवाइस, आपका खटारा टीवी भी बन जाएगा स्मार्ट

वाइपर्स पर दें ध्यान

इस बारिश के मौसम में सबसे पहले आपको देखना है कि कार के वाइपर्स सही से काम कर रहे है या नहीं, क्योंकि ऐसे मौसम में वाइपर्स का बहुत उपयोग होता है। ऐसे में आप कार के आगे और पीछे दोनों तरफ के वाइपर्स की सर्विस करा लें। बारिश के समय पानी को साफ करने के लिए वाइपर्स का उपयोग किया जाता है। अगर आपके कार का वाइपर ब्लेड ठीक से काम नहीं कर रहा तो कार वाइपर्स को ठीक करवाएं।

कार के टायर और ब्रेक पर दें खास ध्यान

बारिश के मौसम में कार के टायर का काम अधिक हो जाता है। ऐसें में आपको टायरों के खांचों की जांच करवा लेनी चाहिए। अगर आपकी कार के टायर घिस गए है तो उसे तुरंत बदलवा ले। अकसर देखा गया है कि बारिश के मौसम में कार के ब्रेक की पकड़ थोड़ी कमजोर हो जाती है। ऐसे में कार के ब्रेक को एक बार जरुर जांच करवाएं। इसके साथ ही कार चलाते वक्त ओवर स्पीडिंग से बचें और ब्रेक कमजोर होने की स्थिति में ब्रेक पैड चेंज करवाना एक अच्छा विकल्प है।

कार की बैटरी की जांच करें

इसके अलावा आप कार को निकालने से पहले एक बार बैटरी की जांच जरुर करें। आपको बता दें कि बारिश में नमी के चलते चार्ज टर्मिनलों पर डीकम्पोजिंग मटीरियल उभर आता है। इससे कार को शुरु करने में दिक्कत आती है। वहीं, आखिर में बारिश में कार को बाहर निकालने से पहले उसकी एक बार सर्विस करा लें, ताकि किसी भी तरह की कोई दिक्कत न आएं। हमेशा याद रखें कि कार की सर्विस ह्मेशा कंपनी के सर्विस सेंटर से ही करानी चाहिए।

ये भी पढ़ें: Whatsapp Trick: व्हाट्सएप में इस ट्रिक की मदद से बनाएं अपने नोट्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version