CWG 2022: बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम 2022 में भारतीय पहलवानों का काफी शानदार प्रदर्शन रहा हैं। इसी कड़ी में भारत के पहलवान नवीन कुमार ने गोल्ड मेडल जीतकर भारत का नाम रोशन किया हैं। कॉमनवेल्थ गेम 2022 में नवीन कुमार ने भारत को 12वां गोल्ड मेडल दिलाया है। नवीन कुमार ने फ्रीस्टाइल 74 किलो वर्ग में पाकिस्तान के मोहम्मद शरीफ ताहिर को 9-0 से हरा कर सोना जीता। ये भारत का कुश्ती में छठा गोल्ड मेडल है।

भारत का छठा गोल्ड मेडल

बता दे कि भारत के स्टार पहलवान रवि कुमार दहिया ने पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में गोल्ड मेडल जीता था। फ्री स्टाइल में रवि ने 57 किलो वर्ग के फाइनल में नाइजीरिया के एबिकेवेनिमो विल्सन को 10-0 से हराकर भारत को गोल्ड दिलाया था। यह भारत की कुश्ती में चौथा गोल्ड मेडल है। इसी तरह अब नवीन कुमार ने भारत को छठा गोल्ड जलाकर श्रेष्ठ वर्ग में अपना नाम बनाया है।

Also Read: INDW vs ENGW: स्मृति मंधाना के ताबड़तोड़ अर्धशतक के बदौलत भारत ने इंग्लैंड को दिया 165 रनों का लक्ष्य, दांव पर है सोना

राष्ट्रमंडल खेलों में गोल्ड जीता

भारत के सीनियर पहलवान विनेश फोगाट ने तीसरी बार कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था। उन्होंने फ्रीस्टाइल 53 किलो में श्रीलंका की चामोडया केशानी को हराकर वेट कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता। विनेश ने मैच 4-0 से अपने नाम किया था। विनेश ने 2014 ग्लास्गो को राष्ट्रमंडल खेलों में 48 किलो और 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में 50 किलो वर्ग में गोल्ड मेडल जीता।

Also Read; Ration Card Update: सरकार ने राशन कार्ड की नई रजिस्ट्रेशन सुविधा शुरु की, जानिए अब कैसे करेंगे आवेदन

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version