FIFA World Cup 2022: इस साल का फीफा विश्व कप 2022 अपने कार्यक्रम से 1 दिन पहले कतर में शुरू होगा। क्योंकि फीफा की गवर्निंग बॉडी ने कल गुरुवार 11 अगस्त को घोषणा करते हुए कहा कि सत्तारूढ़ बुरिया 20 नवंबर को उद्घाटन समारोह और मेजबान राष्ट्र कतर के पहले मैच को आयोजित करने के लिए सहमत हो गया है। आमतौर पर इस टूर्नामेंट के पहले गेम के किक ऑफ से पहले आयोजित किया जाता हैं। मेजबान कतर अब 60,000 क्षमता वाले अल बायत स्टेडियम में उद्घाटन समारोह के बाद स्थानीय समय अनुसार 1900 में इक्वाडोर के खिलाफ विश्व कप में पदार्पण करेंगे।

समिति ने किए हस्ताक्षर

पहले योजना बनाई गई थी कि उद्घाटन समारोह इक्वाडोर के खिलाफ 21 नवंबर को कतर के मैच से पहले आयोजित किया जाएगा लेकिन अब यह योजना बदल गई है। अब उद्घाटन समारोह 20 नवंबर को शुरू होगा। इसका कारण यह है कि समारोह से पहले आयोजित होने वाले दो मैचों- सेनेगल बनाम नीदरलैंड और इंग्लैंड बनाम ईरान की असामान्य स्थिति पैदा हो सकती थी। इस योजना पर फीफा के क्षेत्रीय परिसंघो के प्रमुख और अध्यक्ष गियानी इन्फेंटिनो की एक समिति ने हस्ताक्षर किए हैं।

Also Read: Indian Cricket Team: टीम में वापसी के लिये तरस रहा है ये आक्रामक बल्लेबाज, एशिया कप स्क्वाड में भी नहीं मिली जगह

32 टीमों के बीच मुकाबला

सेनेगल और नीदरलैंड के बीच ग्रुप ए मैच, मूल रूप से टूर्नामेंट का उद्घाटन होने वाला था, जिसे 21 नवंबर को स्थानीय समयानुसार 1300 से कतर बनाम इक्वाडोर द्वारा खाली किए गए 1900 स्लॉट में छह घंटे पीछे धकेल दिया गया है। इस टूर्नामेंट के मुकाबले 21 नवंबर से 18 दिसंबर के बीच खेले जाएंगे पांच शहरों और 32 टीमों के बीच मुकाबले होंगे। इन शहरों में दोहा के अलावा लुसैल, अल खोर, अल रेयान और अल वकराह शामिल हैं। कतर फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाला मिडिल-ईस्ट का पहला देश है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version