पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर दानिश कनेरिया ने आईपीएल को एक “पेशेवर” लीग के रूप में बताया, जिसने कई प्रतिभाओं को जन्म दिया है जिससे भारतीय क्रिकेट टीम को मदद मिली है।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) और पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) दोनों को टॉप दो फ्रेंचाइजी स्तर की क्रिकेट लीग माना जाता है। इसलिए दोनों टूर्नामेंटों के बीच तुलना लंबे समय से चली आ रही है। ‘कौन सा बेहतर है – पीएसएल या आईपीएल’ – एक ऐसा सवाल है जो दोनों लीगों में शामिल होने वाला हर खिलाड़ी परिचित है और हाल ही में, पाकिस्तान के एक और पूर्व क्रिकेटर ने इस पर अपनी राय व्यक्त की है।

पाकिस्तान के दिग्गज स्पिनर दानिश कनेरिया ने न तो पीएसएल खेला है और न ही आईपीएल, लेकिन हाल ही में एक इंटरव्यू में इस बहस पर अपना फैसला सुनाया। कनेरिया ने आईपीएल को एक “पेशेवर” लीग के रूप में सम्मानित किया जिसने कई प्रतिभाओं को जन्म दिया है जिससे भारतीय क्रिकेट टीम को मदद मिली है। हालांकि, उन्होंने कहा कि “गैर-पेशेवर” पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने हमेशा उन खिलाड़ियों की संभावनाओं को बाधित किया है जिन्होंने पीएसएल में अच्छा प्रदर्शन किया है।

कनेरिया ने कहा “एक बहुत ही पेशेवर आयोजन होने के नाते, आईपीएल भारतीय क्रिकेट को बहुत सारी प्रतिभाएँ प्रदान कर रहा है। और यह हर गुजरते मौसम के साथ बेहतर और बेहतर होता जा रहा है, जबकि पीएसएल पाकिस्तान क्रिकेट के लिए शायद ही कुछ कर रहा है। अगर कोई खिलाड़ी पीएसएल में अच्छा प्रदर्शन करता है, तो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के गैर-पेशेवर रवैये से उसके राष्ट्रीय टीम में आने की संभावना कम हो जाती है।”

यह भी पढ़े: IPL 2022, GT vs LSG Live Cricket Score: चमीरा के दोहरे हमले से बैकफुट पर आई गुजरात टाइटंस

कनेरिया से आईपीएल के 15वें सीजन में उनकी टॉप दो पसंदीदा टीमों के बारे में भी पूछा गया, जिसमें दो नई फ्रेंचाइजी भी शामिल हैं। उन्होंने कहा, ‘देखिए, टी20 फॉर्मेट में कोई फेवरेट नहीं होता। लेकिन अगर संयोजन की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस अच्छी हैं। इस संस्करण में दो नई टीमें हैं, और आप उन्हें हल्के में नहीं ले सकते। आईपीएल एक ऐसा टूर्नामेंट है जिसमें सभी क्रिकेटर खेलना चाहते हैं। आप देखिए, दक्षिण अफ्रीका के कई खिलाड़ियों ने आईपीएल में खेलने के लिए अपनी राष्ट्रीय टीम से छुट्टी ली थी। इसलिए यह हर साल एक बड़ा आयोजन बन रहा है।”

मालूम हो कि आईपीएल 2022 की शुरुआत 26 मार्च को वानखेड़े स्टेडियम में हुई थी और इस टूर्नामेंट में अब तक 4 रोमांचक मैच हो चुके हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version