टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले जेवलिन थ्रोअर को एक और पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। नीरज चोपड़ा को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित किया है। राष्ट्रपति भवन में हुए इस कार्यक्रम में उन्हें इस अवार्ड से नवाजा गया।नीरज चोपड़ा ओलंपिक खेलों में ट्रैक और फील्ड स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के पहले एथलीट हैं। नीरज ने मात्र 23 साल की उम्र में टोक्यो ओलंपिक गेम्स में डेब्यू किया था।

बता दें कि यह पुरस्कार कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामलों विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा साहित्य और शिक्षा खेल सिविल सेवा जैसे विभिन्न विषयों और गतिविधियों के क्षेत्र में दिए जाते हैं। असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए पद्म विभूषण प्रदान किया जाता है। उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा के लिए पद्म भूषण और किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए पद्मश्री दिया जाता है। पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है। हर बार की तरह इस बार भी कई नामों का ऐलान किया गया था।जिसे अब जाकर सम्मानित किया जा रहा है।

टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने 87.58 मीटर दूर भाला फेंक कर इतिहास रच दिया था। उन्होंने गोल्ड पर कब्जा जमा लिया था। नीरज चोपड़ा ने रैंकिंग के मामले में दुनिया के कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया। नीरज चोपड़ा ओलंपिक में व्यक्तिगत गोल्ड जीतने वाले दूसरे भारतीय बन गए हैं। उनसे पहले शूटिंग में अभिनव बिंद्रा ने भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता था। अभिनव बिंद्रा ने यह उपलब्धि 2008 बीजिंग ओलंपिक में हासिल की थी।

https://www.dnpindiahindi.in/country-state/jammu-kashmir-nowshera-bus-accident-one-died-56-injured/95555/

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version