FIFA World Cup 2022: कतर में रविवार यानी 18 दिसंबर को खेले गए फीफा वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल मैच में अर्जेटीना ने फ्रांस को हराकर वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम किया। अर्जेंटीना ने 36 साल के बाद वर्ल्ड कप जीता है। वहीं फाइनल मैच को लेकर भारत में काफी क्रेज देखने को मिला था। बॉलीवुड के कई सेलिब्रिटी लाइव मैच देखने के लिए कतर पहुंच हुए थे। खैर भारतीय टीम फीफा वर्ल्ड कप में क्वालीफाई नहीं कर पाई, लेकिन कई साल पहले भारतीय टीम ने अर्जेटीना को कड़ी टक्कर दी थी, यह मैच 39 साल पहले खेला गया था। आइये जानते है क्या रोमांच देखने को मिला मैच में-

39 साल पहले खेला गया था भारत-अर्जेंटीना के बीच मैच

गौरतलब है कि इतिहास में भारत और अर्जेंटीना के बीच एक ही मैच खेला गया है। यह मुकाबला 13 जनवरी 1984 को नेहरू कप टूर्नामेंट कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला गया था। उस समय भी स्टेडियम खच्चा-खच भरा हुआ था। इस मैच में भारतीय टीम के स्टार रवि, विश्वजीत भट्टाचार्य और बाबू मणि शामिल थे, जबकि अर्जेटीना टीम में जॉर्ज बुर्रूचागा, रिकार्डो गारेगा जैसे खिलाड़ी शामिल थे। यह मैच काफी रोमांचक भरा था। दोनों ही टीमों ने पहले हाफ तक कोई गोल नहीं किया था। वहीं दूसरे हाफ में अर्जेटीना ने 79वें मिनट में गोल दाग दिया। भारत भले ही इस मैच को हार गया, लेकिन अर्जेटीना को कड़ी टक्कर दी थी।

Also Read: FIFA WORLD CUP 2022: फाइनल मैच के बाद LIONEL MESSI ने KYLIAN MBAPPÉ को गले लगाकर दी सांत्वना, देखें VIDEO

साल 1982 में हुई नेहरू कप की शुरुआत

बता दें कि नेहरू कप की शुरुआत साल 1982 में हुई थी। इस टूर्नामेंट को 1989 तक हर साल आयोजन कराया जा रहा था, लेकिन इसके बाद टूर्नामेंट को दो साल में कराया जाने लगा। इस टूर्नामेंट को खेलने के लिए बड़ी-बड़ी टीमें हिस्सा लेंगे लगी थी। वहीं किसी कारणवश 1997 से 2007 के बीच टूर्नामेंट का आयोजन नहीं कराया गया था। वहीं साल 2007, 2009 और 2012 में टूर्नामेंट का आयोजन कराया गया। इसके बाद टूर्नामेंट का आयोजन अभी तक नहीं हुआ है। 

Also Read- VIRAL VIDEO: WRIDDHIMAN SAHA ने जब STEVE SMITH के टांगो के बीच से कुछ अजीबो अंदाज से पकड़ना चाहा था कैच, VIDEO देख हंसी नहीं रूकेगी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version