IPL का 15वा सीजन 26 मार्च से शुरु होने जा रहा है। पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा। कहा तो ये जाता है कि टी-20 क्रिकेट युवा खिलाड़ियों का फॉर्मेट है, लेकिन इसी सीजन में ऐसे कई खिलाड़ी हैं, जो बताते हैं कि उम्र तो महज नंबर है। महेंद्र सिंह धोनी, फाफ डु प्लेसिस, शिखर धवन जैसे सुपर सीनियर्स फिटनेस के दम पर इस क्रिकेट में भी पावर पैक्ड परफॉर्मेंस कर रहे हैं। जानते हैं इन सुपर सीनियर्स के सेंसेशनल रिकॉर्ड्स और उनका फिटनेस मंत्र…

  1. 1.शिखर धवन

सेंसेशनल परफॉर्मेंस- 36 साल के भारतीय ओपनर शिखर धवन पिछले तीन IPL सीजन से बेहतरीन परफॉर्मेंस दे रहे हैं। पिछले तीनों सीजन में उनके बल्ले ने 500+ रन बनाए हैं। 2019 के IPL में 16 मैचों में गब्बर ने 521 रन, 2020 के सीजन में 17 मैचों में 618 रन और IPL 2021 के 16 मैचों में 587 रन बनाए थे। इस बार भी उनके बल्ले से कमाल की पूरी उम्मीद जताई जा रही है। शिखर धवन इस बार नई टीम पंजाब किंग्स के लिए खेलते हुए नजर आएंगे। इस साल भी ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाना है। ऐसे में धवन जरूर बेहतर प्रदर्शन कर अपनी दावेदारी पेश करना चाहेंगे।

फिटनेस मंत्र- गब्बर फिट रहने के लिए हर हफ्ते 2 या 3 कार्डियो सेशन करते हैं। कोशिश यह भी रहती है कि एक या दो सेशन जिम भी कर लें। हफ्ते में तीन बार वेट ट्रेनिंग के लिए जिम जाते हैं। उन्हें पावर-लिफ्टिंग का भी शौक है।

  1. 2. महेंद्र सिंह धोन

सेंसेशनल परफॉर्मेंस- सेंसेशनल सीनियर्स में सबसे पॉपुलर नाम चेन्नई सुपर किंग्स के कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी का है। धोनी 40 साल के हो गए हैं, लेकिन आज भी उनकी गिनती दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में आती हैं। हालांकि, बतौर बल्लेबाज वह लास्ट दो सीजन से फ्लॉप रहे हैं। कोई 50+ स्कोर भी नहीं बनाया, लेकिन इस बार बल्ला जमकर बोल सकता है। धोनी ने वानखेड़े स्टेडियम में IPL की 18 पारियों में 115.73 के स्ट्राइक रेट से 287 रन और डीवाई पाटिल स्टेडियम की 3 पारियों में 126.56 के स्ट्राइक रेट से 81 रन बनाए हैं।

फिटनेस मंत्र- माही केवल घर का खाना खाते हैं। फैटी डाइट से परहेज करते हैं, ताकि फुर्ती पर असर न पड़े, जिसकी वजह से दुनियाभर में उनका सिक्का चलता है। डाइट का ज्यादातर हिस्सा चिकन और बॉयल्ड एग्स है। पसंदीदा एक्सरसाइज है स्क्वॉट्स और डेड लिफ्ट, डंबल प्रेस और कार्डियो।

3. ड्वेन ब्रावो

सेंसेशनल परफॉर्मेंस- कैरेबियाई ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो भी 38 साल के हो गए हैं। ब्रावो इस सीजन में भी चेन्नई सुपर किंग्स से खेलते नजर आएंगे। मेगा ऑक्शन में टीम ने उन्हें 4.40 करोड़ में खरीदा था। ब्रावो इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, लेकिन दुनियाभर की टी-20 लीग में लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं।

फिटनेस मंत्र- ब्रावो एक और नाम से मशहूर हैं… डीजे ब्रावो। अपनी फिटनेस के लिए भी वो म्यूजिक और डांस का भरपूर इस्तेमाल करते हैं। ब्रावो न तो स्मोक करते हैं और न ड्रिंक। ड्रग्स से तो वे कोसों दूर रहते हैं।

यह भी पढ़े: ऑलराउंडर Glenn Maxwell – Vinni Raman से तमिल रीति-रिवाजों में करेंगे शादी

4. फाफ डु प्लेसिस

सेंसेशनल परफॉर्मेंस- डु प्लेसिस ने पिछले साल IPL में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए 16 मैचों में 45.21 की औसत से 633 रन बनाए थे और सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे थे। हालिया फॉर्म को देखते हुए इस बार भी उनसे बड़ी पारियों की उम्मीद जताई जा रही है।

फिटनेस मंत्र- फाफ जिम के शौकीन हैं। उनके फिट शरीर का राज रोजाना घंटों की कसरत है। कोरोना काल में रस्सी कूद के जरिए डुप्लेसिस ने खुद को फिट बनाए रखा था। वे जिम को लेकर जुनूनी हैं और किसी भी सूरत में अपना डेली सेशन मिस नहीं करते। इसलिए दुनियाभर में उनके खेल की चर्चा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version