आईपीएल ने क्रिकेट के साथ साथ, मैदान के अंदर और मैदान के बहार तक दर्शकों के मनोरंजन में कभी कोई कमी नहीं रखी है। क्रिकेट के साथ मनोरंजन ही ख़ास है जो आईपीएल को आईपीएल बनता है। इसी वजह से लोग कई बार आईपीएल को इंडियन प्रीमियर लीग के बजाय इंडियन पैसा लीग बोलते है।

5 सबसे बड़े आईपीएल विवाद

पहला है स्लैपगेट:
आईपीएल के पहले सीज़न ने मैदान पर आसानी से ध्यान आकर्षित करने में कामयाबी हासिल की, लेकिन कुख्यात स्लैपगेट विवाद के बाद टूर्नामेंट को नई पहचान मिली। किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच मैच के बाद हरभजन सिंह ने भारतीय टीम के साथी श्रीसंत को थप्पड़ मारा। टेलीविजन कैमरों ने घटना और श्रीसंत के बाद के आंसुओं को कैद कर लिया। घटना का सही कारण आज तक एक रहस्य बना हुआ है।

दूसरा विवाद है ललित मोदी का अंत:
आईपीएल ललित मोदी के दिमाग की उपज है, और लीग की तत्काल सफलता ने उन्हें भारत और खेल जगत में रातों रात चमकता सितारा बना दिया था।2010 में, वित्तीय गड़बड़ी और भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद बीसीसीआई ने आईपीएल अध्यक्ष ललित मोदी को उनके पद से बेदख़ल कर दिया था। ललित मोदी दोषी पाए जाने के बाद, बीसीसीआई ने 2013 में उन्हें क्रिकेट में प्रशासनिक पदों पर रहने से आजीवन प्रतिबंधित कर दिया।

तीसरा विवाद है, शाहरुख खान वानखेड़े प्रतिबंध:
शाहरुख खान जहां जाते है वहां उनके लिए स्पेशल ट्रीटमेंट मिलता है, खासकर उनके घर मुंबई में। हालांकि, 2012 में उनकी टीम की जीत के बाद मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सुरक्षा गार्डों के साथ उनका विवाद हो गया था। उन पर अनुमति देने से पहले मैदान पर चलने और अधिकारियों को गाली देने का आरोप लगाया गया था। मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने खान को पांच साल के लिए स्टेडियम में प्रवेश करने से प्रतिबंधित कर दिया, लेकिन 2015 में प्रतिबंध को हटा दिया गया था।

यह भी पढ़े : Delhi MCD Merger: केंद्र ने तीनो MCD के विलय को दी मंज़ूरी, दिल्ली में अब सिर्फ 1 मेयर ही होगा

चौथा है स्पॉट फिक्सिंग कांड:
दिल्ली पुलिस ने राजस्थान रॉयल्स की तिकड़ी श्रीसंत, अजीत चंदीला और अंकित चव्हाण पर स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगाया। जांच के बाद खिलाड़ियों पर क्रिकेट से आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया। इस घोटाले ने आईपीएल को हिलाकर रख दिया, जिससे भारत में सट्टेबाजी पर रोक लग गई और अगले सत्र में टेलीविजन दर्शकों की संख्या में गिरावट आई।

पांचवा है ड्रग्स के लिए राहुल शर्मा और वेन पार्नेल का पॉजिटिव पाया जाना:
पुणे वॉरियर्स की इन दो जोड़ी को 2012 में हिरासत में लिया गया था, जब मुंबई पुलिस ने छापेमारी की थी। दोनों ड्रग्स टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए थे। और उनके भविष्य पर गंभीर संदेह मंडरा रहे थे, लेकिन उन्हें जल्द ही रिहा कर दिया गया और उन्हें अपने फ्रेंचाइजी से मंजूरी का सामना नहीं करना पड़ा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version