26 मार्च से आईपीएल का सीजन 15 शुरू होने जा रहा है। आईपीएम को लेकर खूब तैयारियां चल रही हैं। इस बीच आईपीएल प्रेमियों के लिए एक बड़ी खुश खबरी सामने आयी है।  इस बार लीग में बहुत कुछ नया दिखाई देगा।  आपको बता दें, लीग में टीमों की संख्या 8 से 10 हो गई है, इन टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया है, इन टीमों के बीच 70 मैच देखने को मिलेंगे, ये सभी मैच मुंबई और पुणे में खेले जाएंगे। इस बीच आईपीएल के नियमों मे कुछ बड़े  बदलाव किए गए हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड  ने नए सीजन को और बेहतर बनाने के लिए डिसीजन रिव्यू सिस्टम यानी DRS की संख्या बढ़ा दी है। इसके साथ ही अगर कोरोना के कारण मैच के लिए 12 खिलाड़ियों जिसमें 7 भारतीय हों और एक सब्सटिट्यूट के साथ कोई टीम उतर पाने में असमर्थ होती है, तो BCCI अपने विवेकानुसार सीजन के बीच में मैच को दोबारा आयोजित करने का प्रयास करेगी। अगर ये भी संभव नहीं होता है, तो इस मामले को IPL टेक्निकल कमेटी को भेजा जाएगा, जिसका फैसला अंतिम और मान्य होगा।

BCCI ने मेरिलबोन क्रिकेट क्लब की ओर से हाल ही में कैच के नियम में बदलाव को लागू करने का भी फैसला किया है। इसके तहत अगर कोई भी बल्लेबाज कैच आउट होता है, तो स्ट्राइक बदली हुई नहीं मानी जाएगी और नया बल्लेबाज ही स्ट्राइक पर आएगा। इसके साथ ही अब प्लेऑफ और फाइनल में टाई-ब्रेकर को लेकर भी नियम बदल दिया गया है। अगर किसी प्लेऑफ या फाइनल मुकाबले में मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर नहीं हो पाता है, या फिर एक सुपर ओवर के बाद जरूरत पड़ने पर अगला सुपर ओवर नहीं हो पाता है, तो विजेता का फैसला लीग स्टेज में दोनों टीमों के स्थान के आधार पर किया जाएगा।

ये भी पढ़ें पंजाब से हटी कोरोना गाइड लाइंस धूम-धाम से शपथ लेंगे भगवंत मान

इसके साथ ही इस बार बीसीसीआई ने फैसला किया है कि प्लेऑफ या फाइनल मैच में मुकाबला टाई होने की के बाद अगर निर्धारित समय में सुपर ओवर या उसके बाद एक और सुपर ओवर से फैसला नहीं होगा तो लीग स्टेज का खेल देखा जाएगा। इस तरह आईपीएल में कई तरह के बदलाव कर दिए गए हैं। जिसके कारण क्रिकेट प्रेमियों के लिए इस बार आईपीएल सीजन बेहद खास रहने वाला है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version