IPL Window in ICC FTP: आईसीसी ने 2023-27 के अपने फ्यूचर टूर प्रोग्राम में आईपीएल को ढाई महीने की अलग विंडो दी है। जिससे पाकिस्तान चिढ़ा हुआ नज़र आ रहा है। जबकि पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) को FTP में कोई जगह नहीं मिली है। दुनियां की सबसे पॉपुलर क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL) अब अगले साल से दो नहीं बल्कि ढाई महीने तक चलने वाली है। लेकिन पाकिस्तान को ये बात बिल्कुल पसंद नहीं आई है।

कहां की है पाकिस्तान ने शिकायत?

ICC के द्वारा साल 2023 से 2027 तक के अपने फ्यूचर टूर प्रोग्राम में आईपीएल को ढाई महीने की अलग विंडो दी गई है। लेकिन पाकिस्तान इस बात से पूरी तरह से चिढ़ा हुआ नज़र आ रहा है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अब इसको लेकर आईसीसी में शिकायत भी कर दी है। पीसीबी ने हालांकि सुझावी लहजे में ही आईसीसी से इसकी शिकायत करते हुए बोला है विश्व भर में घरेलू टी-20 लीगों में काफ़ी इज़ाफा हो रहा है। जिसका असर सीधे तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट पर और फ्यूचर टूर प्रोग्राम पर पड़ेगा।

ऐसे में इंटरनेशनल क्रिकेट पर टी-20 लीग के बढ़ते प्रभाव का मूल्यांकन ज़रूर होना चाहिए। इसके लिए एक समिति का भी गठन होना चाहिए जो 3 महीने के अंतराल में अपनी रिपोर्ट पेश करे।

ये भी पढ़ें:MS Dhoni During IND vs ENG Match: टीम इंडिया को संकट से बचाने इंग्लैंड पहुंचे धोनी

ICC की एनुअल मीटिंग में हो सकती है घोषणा

साल 2023 में होने वाला आईपीएल का अगला सीज़न मार्च से लेकर जून तक ढाई महीने तक खेला जाएगा। बर्मिंघम में 25 और 26 जुलाई को आईसीसी की एनुअल मीटिंग होने वाली है। इसी दौरान एफटीपी का औपचारिक तौर पर ऐलान किया जाएगा। फिलहाल ईएसपीएन क्रिकइंफो (espncricinfo) ने दावा किया है कि उन्हें एफटीसी का एक ड्राफ्ट मिला है जिसके हवाले से उसने ये जानकारी दी है। इसी ड्राफ्ट में ये बताया गया है कि आईसीसी के अगले FTP में आईपीएल के लिए अलग से ढाई महीने की विंडो होगी।

पाकिस्तान के अलावा और बोर्ड भी हैं विरोध में

पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड के सीईओ फैसल हसनैन (Faisal Hasnain) ने कहा है कि दुनियांभर में ढेरों घरेलू क्रिकेट लीग शुरू हो चुकी हैं जो इंटरनेशनल क्रिकेट को साफ तौर पर प्रभावित कर रही है। ऐसे में इस पर चर्चा करके कोई रणनीति बनानी जरूरी है। हमने इसको लेकर आईसीसी को पत्र लिखा है उन्होंने भी इस पर गौर करते हुए एनुअल मीटिंग में इसे चर्चा के लिए शामिल कर लिया है। पीसीबी (PCB) ने हालांकि ये भी दावा किया है कि पाकिस्तान के अलावा दो और क्रिकेट बोर्ड भी इसके विरोध में आए हैं।

26 साल बाद पाकिस्तान को मिली खुशखबरी

यहां पर अगले FTP को देखते हुए खुशखबरी पाकिस्तान के लिए भी है। क्योंकि 26 साल के बाद पाकिस्तान को आईसीसी के किसी टूर्नामेंट की मेज़बानी मिली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान की सरजमीं पर फरवरी- मार्च 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी शेड्यूल की गई है। इससे पहले पाकिस्तान में साल 1996 में संयुक्त रूप से विश्व कप (World Cup) आयोजित हुआ था।

ये भी पढ़ें:Interesting Fact About Rishabh Pant Centuries: क्या आप जानते हैं ऋषभ पंत के सभी शतकों में एक चीज रही है कॉमन?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारे YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version