पिछले कुछ सालों में सीमित ओवर के क्रिकेट में इंग्लैंड के महत्वपूर्ण खिलाड़ी बनकर उभरे लेग स्पिनर आदिल राशिद का कहना है कि टी10 यानी कि 10-10 ओवर के मैच क्रिकेट के आगमन और बल्लेबाजों के अपरंपरागत शॉट्स खेलने के कारण गेंदबाजों को नयी चुनौतियों का सामना करने के लिए साहसिक और आत्मविश्वास से भरा होना चाहिये।

ताश के खेल ने बनाया बादशाह, 26 साल का युवक कैसे बना 25 करोड़ का मालिक ?

राशिद ने कहा कि – इस उम्र में इस प्रारूप में खेलना चुनौतीपूर्ण है क्योंकि आप सपाट पिच और छोटे मैदान में खेल रहे हैं। बल्लेबाजों के बल्ले की मोटाई बढ़ गयी है ऐसे में आपके खिलाफ बड़े शॉट लगाना आसान है। अगर आपके खिलाफ लगातार दो मैचों में छक्के और चौके लगते हैं तो आपके दिमाग में इसका बुरा असर हो सकता है। एक स्पिनर के रूप में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप आत्मविश्वास को बनाए रखे। आपको पता होता है कि आप मैच विजेता हैं, आप तीन, चार या पांच गेंदों में एक विकेट चटकाकर मैच का रुख पलट सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी ‘गुगली’, ‘स्लाइड’ जैसी अन्य विविधताओं पर काम करते हुए नेट अभ्यास के दौरान अच्छी तैयारी करनी होती है और मानसिक रूप से मजबूत बने रहना होता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version