भारतीय एथलीट (Indian Athletic) मनप्रीत कौर (Manpreet Kaur) डोपिंग के मामले में चार साल बैन झेलने के बाद पिछली साल खोलों में वापसी की थी। अब इस सीनियर एथलीट गोला फेंक में अपने ही नेशनल रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। मनप्रीत ने चेन्नई में चल रहे नेशनल इंटरस्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप (National Inter State Athletics Championship) में अपने पुराने रिकॉर्ड को ही तोड़ दिया है।

मनप्रीत ने चौथे अटेम्प्ट में 18.06 मीटर का गोला फेंका। इसके साथ ही वह पहली भारतीय महिला बन गई हैं जिन्होंने 18 मीटर की दूरी पार की है। इससे पहले कौर ने साल 2015 में 17.96 मीटर गोला फेंक कर नेशनल रिकॉर्ड बनाया था। बता दें कि इस बार एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (AFI) ने कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय खिलाड़ियों के क्वालीफाई करने के लिए 17.76 मीटर का मानक तय किया है।

यह भी पढ़ें: खिलाड़ी या सेलिब्रिटी ने किसी प्रोडक्ट की विज्ञापन में गलत जानकारी दी तो देना पड़ सकता है 50 लाख तक का जुर्माना 

2017 में हुई थी बैन

साल 2017 में मनप्रीत कौर ने 18.86 मीटर रिकॉर्ड दूरी पर गोला फेंका था। लेकिन डोपिंग टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने की वजह से उनकी इस स्कोर को रिकॉर्ड बुक से हटा दिया गया था। साल 2017 में उन्होंने एशियन चैंपियनशिप में गोल्ड भी जिता था, वह भी डोपिंग के कारण छीन लिया गया था। 2017 से ही उन पर बैन लग गया था जो पिछले साल खत्म हुआ। 2021 में मनप्रीत ने खेलों में वापसी की थी।

यह भी पढ़ें: WWE Superstar Paige: WWE फैंस के लिए आई बुरी खबर, महिला सुपरस्टार रेसलर ने लिया संन्यास 

हिमादास ने 100 मीटर दौड़ में जीता गोल्ड

चेन्नई में चल रहे इस नेशनल इंटर स्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में हिमादास ने 100 मीटर दौड़ में गोल्ड जीता। उन्होंने 11.43 सेकेंड के दौड़ में इस दौर को पूरी किया। उन्होंने बेहद करीबी अंतर से दुती चंद को पीछे छोड़ा। दुती चंद ने 11.44 सेकेंड में इस दौड़ को पूरी की। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version