भारत के महान बल्लेबाजों की जब भी बात की जाएगी इसमें दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) की बात हमेशा होगी। हालांकि उनके करियर की एक पारी जिसे सब देख कर हैरान थे वह हमेशा सवालों के घेरे में रहेगी। बात 1975  की है जब पहली बार वनडे वर्ल्ड (World Cup) कप में भारत का सामना इंग्लैंड से हुआ था। पहले बल्लेबाजी करते हुए डेनिस एमिस के 137 रनों की पारी की मदद से इंग्लैंड (England) ने 4 विकेट पर 334 रन बनाए।

गावस्कर ने खेली थी धीमी पारी

335 रनों की पीछा करने उतरी भारतीय टीम कभी अच्छी स्थिति में नहीं रही। इस मैच में सुनील गावस्कर की पारी उनके सीमित ओवर के क्रिकेट की सबसे धीमी पारियों में से एक थी। किसी को समझ नहीं आ रहा था कि गावस्कर आखिर क्या करने की कोशिश कह रहे हैं। वह बस गेंद को रोकते और छोड़ते रहे। भारत ने 60 ओवर में तीन विकेट पर सिर्फ 132 रन बनाए। गावस्कर 174 गेंदों पर 36 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी पूरी पारी में सिर्फ एक चौका लगाया था।

भारतीय टीम का दिग्गज बल्लेबाज की इस तरह की पारी देख हर कोई हैरान था। मैच देखने आए दर्शकों ने सुनील गावस्कर का मजाक भी उड़ाए। हालांकि गावस्कर को इसका कोई असर नहीं हुआ वह वैसे ही बल्लेबाजी करते रहे। पूर्व भारतीय कप्तान और उस विश्व कप के दौरान टीम के मैनेजर रहे गुलाब राय ने स्वीकार किया कि बैठक में गावस्कर ने जिस तरह का दृष्टिकोण दिखाया वह मीटिंग में चर्चा नहीं की गई थी। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि सलामी बल्लेबाज को न तो इस प्रदर्शन के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराया जाएगा और ना ही उन्हें फटकार लगाई जाएगी।

यह भी पढें: Meheq Khokhar-Sania Mirza: ‘सानिया भाभी से कहें हमें ट्रेनिंग दें’ – पाक टेनिस स्टार ने शोएब मलिक से की अपील 

अपनी सनी डेज नाम की अपनी किताब में सुनील गावस्कर ने कहा था कि उन्होंने इस मैच में कई बार आउट होने की कोशिश की थी। वह मानसिक पीड़ा से गुजर रहे थे।

‘जानबूझ कर आउट होना चाहता था’

उन्होंने कहा, “ऐसे मौके आए जब मैंने स्टंप्स से हटने का मन बनाया, ताकि मैं बोल्ड हो जाउं।मैं मानसिक पीड़ा से पीड़ित था। इससे दूर होने का यही एकमात्र तरीका था। मैं पारी को स्पीड ने दे पा रहा था और मै आउट नहीं हो सका। अंत में मैं मैकेनिकली खेल रहा था।“

सुनिल गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 10000 रन पूरा करने वाले पहले बल्लेबाज थे। वहीं वनडे में उन्होंने 108 मैचों में एक शतक और 27 अर्धशतक की मदद से 3092 रन बनाए हैं। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version