Powerplay: चाहे टी20 हो या वनडे, पावरप्ले शुरू से ही चर्चा का विषय रहा है। इसने क्रिकेट के खेल को वाकई रोमांचक बना दिया है। पावरप्ले को पहली बार में समझने में थोड़ी दिक्कत हो सकती है, खासकर इसके पूरे इतिहास में इसके नियमों में सभी परिवर्तनों के साथ! लेकिन, क्रिकेट में पावरप्ले को बुनियादी नियमों की थोड़ी सी समझ से आसानी से समझा जा सकता है। लेकिन, क्रिकेट में पावरप्ले क्या है? आइए हम बताते हैं आज पॉवरप्ले के बारे में।

पॉवरप्ले क्या है?

पावरप्ले एक सीमित ओवरों के क्रिकेट मैच के दौरान विशेष फील्डिंग नियमों के साथ मैच खेला जाता है। एक पावरप्ले के दौरान, एक ओडीआई मैच में पहले 10 ओवरों के लिए 30-यार्ड सर्कल के बाहर केवल 2 फील्डरों की अनुमति है और टी 20 मैच के पहले 6 ओवरों में भी यही नियम है। टेस्ट मैच में पावरप्ले के कोई नियम नहीं होते हैं।

पावरप्ले कैसे काम करता है?

ओडीआई या टी20 मैच के ओवरों के एक नियम सेट है जो फील्डरों की स्थिति को निर्धारित करता है। विभिन्न प्रकार के क्रिकेट मैचों के लिए अलग-अलग नियम लागू होते हैं। पावरप्ले के नियम पिछले कुछ वर्षों में कई बार बदले हैं। इस प्रकार, लोगों के लिए पावरप्ले के नियमों को समझाना आसान नहीं है। आइए पॉवरप्ले के नियमों को समझते हैं –

Also Read: Virat Kohli Birthday: जब कोहली के जन्मदिन पर Sachin Tendulkar ने जड़ दिया था 141 गेंदों में 175 रन, कांप गए थे ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज

एकदिवसीय मैचों में पावरप्ले के नियम

अनिवार्य पावरप्ले (पहले 10 ओवर): 50 ओवरों के एक एकदिवसीय मैच में, पारी के पहले 10 ओवरों में 30 गज के घेरे के बाहर अधिकतम 2 फील्डरों की अनुमति होती है।
11वें से 40वें ओवर तक: पारी के 11 से 40 ओवरों में 30 गज के घेरे के बाहर अधिकतम 4 फील्डरों को अनुमति दी जाती है।
अंतिम 10 ओवर या ओवर में 41 से 50: 30 गज के घेरे के बाहर अधिकतम 5 फील्डरों की अनुमति है।

टी20 मैचों में पावरप्ले के नियम

टी20 मैचों में पावरप्ले के नियम समझने में काफी आसान हैं।

ओवर 1 से 6: 30 गज के घेरे के बाहर अधिकतम 2 फील्डरों की अनुमति है।
ओवर 6 से 20: 30 गज के घेरे के बाहर अधिकतम 5 फील्डरों की अनुमति है।
लेग साइड नियम: पूरे मैच के दौरान किसी भी समय लेग साइड पर अधिकतम 5 फील्डरों की अनुमति है।

Also Read- Cheapest Electric Car: ये हैं सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, नंबर तीन के फीचर्स से हो जाएगा प्यार!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

Himanshu Singh is a content writer and journalist. He writes on multiple niches such as National, Politics and Sports.

Exit mobile version