Ranji Trophy 2022: रणजी ट्रॉफी 2022 के फाइनल मुकाबले में मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) ने मुंबई (Mumbai) 6 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया है। मध्यप्रदेश पहली बार रणजी ट्रॉफी का फाइनल जीता है। मध्य प्रदेश की टीम में 18 साल से लेकर 30 साल तक के सीनियर खिलाड़ी शामिल थे। पूरे सीजन जहां एक तरफ गेंदबाजों ने धमाल मचाया तो वहीं बल्लेबाजों ने भी खूब कमाल दिखाया। इसी का नतीजा है कि मध्य प्रदेश ने रणजी के इतिहास में पहली बार ट्रॉफी जीतने में सफल रही।

88 साल में पहली बार ट्रॉफी जीता मध्यप्रदेश

88 साल के रणजी के इतिहास में यह पहली बार है जब एमपी ने ट्रॉफी जीती। 23 साल पहले मध्यप्रदेश फाइनल में तो पहुंचा था, लेकिन एमपी को कर्नाटक के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन बार इतिहास रचते हुए मध्यप्रदेश ने मुंबई को 6 विकेट से हराकर ट्रॉफी को अपने नाम किया।

यह भी पढ़ें: World Cup 1983: वर्ल्ड कप 1983 की सभी टीमों की ग्रुप फोटो, कपिल देव को तिरछी निगाह से देख रहे थे विविएन रिचर्ड्स

दोनों टीमों के पहली पारी

मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कुल 370 रन बनाए। वहीं मध्यप्रदेश ने अपनी पहली पारी में 536 रन बनाए।

दोनों टीमों की दूसरी पारी

मुबई ने अपनी दूसरी पारी में 269 रन बनाए थे। वहीं मध्यप्रदेश ने अपनी दूसरी पारी में 4 विकेट पर 108 बनाकर 6 विकेट से मैच को जीत लिया।

एमपी की तरफ से फाइनल मैच में सबसे ज्यादा विकेट और रन

मध्यप्रदेश की ओर से गौरव यादव ने सबसे ज्यादा 6 विकेट विकेट चटकाए। वहीं  रजत पाटीदार ने मैच में सबसे ज्यादा 152 रन बनाए। 

यह भी पढ़ें: Team India: इस मिस्ट्री गेंदबाज को नहीं मिल रहा टीम इंडिया में जगह, सेलेक्टर्स ने मोड़ा मुंह

मुंबई की प्लेइंग 11: पृथ्वी शॉ (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, अरमान जाफर, सुवेद पार्कर, सरफराज खान, हार्दिक तमोरे (विकेटकीपर), शम्स मुलानी, तनुष कोटियान, धवल कुलकर्णी, तुषार देशपांडे और मोहित अवस्थी.

मध्य प्रदेश की प्लेइंग 11: यश दुबे, हिमांशु मंत्री (विकेटकीपर), शुभम शर्मा, रजत पाटीदार, आदित्य श्रीवास्तव (कप्तान), अक्षत रघुवंशी, सारांश जैन, कुमार कार्तिकेय, अनुभव अग्रवाल, गौरव यादव और पार्थ साहनी.

यह भी देखें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version